Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Bhutan Trip: कम बजट में इस बार गर्मी की छुट्टियों में बनाएं भूटान घूमने का प्लान, मन गदगद न हो जाए तो कहना!

Sharda Kachhi
20 May 2023 2:49 AM GMT
Bhutan Trip:
x

Bhutan Trip:

Bhutan Trip: अगर आप घूमने के शौक़ीन हैं तो ये खबर आपके काम की है। यूँ तो कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत में घूमने के लिए बहुत सारे पर्यटन स्थल हैं, लेकिन लगभग हर व्यक्ति का सपना होता है कि कम से कम एक बार विदेश यात्रा करे। हालांकि विदेश यात्रा की तमन्ना रखने वाले …

Bhutan Trip:
Bhutan Trip:

Bhutan Trip: अगर आप घूमने के शौक़ीन हैं तो ये खबर आपके काम की है। यूँ तो कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत में घूमने के लिए बहुत सारे पर्यटन स्थल हैं, लेकिन लगभग हर व्यक्ति का सपना होता है कि कम से कम एक बार विदेश यात्रा करे। हालांकि विदेश यात्रा की तमन्ना रखने वाले महज फ्लाइट टिकट के किराए से ही निराश हो जाते हैं।

Bhutan Trip: वहीं विदेश में घूमने, ठहरने और खाने पीने के खर्च को मिलाकर उनकी सारी जमा पूंजी व्यय होने का डर लगा रहता है। हालांकि कई ऐसे देश हैं जो पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीयों को घूमने के लिए मौका देते हैं।

Bhutan Trip: अब विदेश यात्रा जाने का सपना पूरा हो सकता है, साथ ही बजट में विदेशी नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं। कश्मीर से लेकर केरल तक घूमने में जितने रुपये आप व्यय करते हैं, उतने में भारत के पड़ोसी देश भूटान की सैर कर सकते हैं। भूटान काफी खूबसूरत देश है, जहां के नजारे आपको आनंदित कर देंगे। आइए जानते हैं भूटान कैसे जा सकते हैं, भूटान में कहां-कहां घूमने जा सकते हैं और भूटान घूमने का खर्च कितना आएगा।

भूटान कैसे पहुंचे

Bhutan Trip: भारत से भूटान जाने के लिए हवाई सेवा उपलब्ध है। भूटान का एकमात्र अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पारो एयरपोर्ट है। दिल्ली कोलकाता, बोधगया, गुवाहाटी और बागडोगरा आदि भारतीय शहरों से भूटान के लिए सीधी और कनेक्टिंग दोनों तरह की नियमित उड़ानें हैं।

read more: Chanakya Niti: चुटकी बजते ही कट जाएगा संकट का समय! बस मुश्किल समय में करें ये काम,जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति?

अगर आप सड़क मार्ग से भूटान जाना चाहते हैं तो भूटानी शहर फुएंत्शोलिंग भारतीय सीमा से सटा है। जयगांव (पश्चिम बंगाल) हैपिएस्ट हिमालयन किंगडम की सड़क यात्रा शुरू करने के लिए सबसे उपयुक्त है। असम से भी भूटान की सड़क यात्रा कर सकते हैं। निजी वाहन या फिर किराए के वाहन से भूटान जा सकते हैं। गुवाहाटी से भूटान शहर लगभग 150 किमी दूर स्थित है। कोलकाता से भुटानी शहर फुएंत्शोलिंग पहुंचने के लिए बस यात्रा कर सकते हैं, जिसमें लगभग 18 घंटे का समय लगता है।

भूटान यात्रा के नियम

Bhutan Trip: भारतीयों के लिए भूटान जाना आसान है। भूटान जाने के लिए भारतीयों को वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है। जैसे देश में एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए टोल टैक्स देने की जरूरत होती है, वैसे ही भूटान पहुंचकर पारो या फुएन्त्शोलिंग के इमिग्रेशन ऑफिस में रुकना पड़ेगा। यहां से भूटान के लिए परमिट आसानी से मिल जाता है। यहीं से भारतीय रुपयों को भूटानी नोंग्त्रुम में बदलवा सकते हैं।

भूटान के पर्यटन स्थल

Bhutan Trip: भूटान की पूर्व राजधानी पुनाखा घूमने जा सकते हैं। ट्रॉन्गसा भूटान का एक पहाड़ी पर स्थित खूबसूरत शहर है। इसके अलावा भूटान का लिटिल स्विट्जरलैंड कहा जाने वाला जाकर शहर घूमने जाएं। यह देश का व्यापारिक केंद्र है। यह जगह धार्मिक केंद्र और मठों से घिरा है। ताशिगांग को भूटान का सबसे प्रमुख और प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल माना जाता है। सबसे मशहूर और आकर्षक जगहों में पारो शहर है।

भूटान घूमने का खर्च

भूटान जाने के लिए सबसे पहले यातायात में खर्च करना पड़ेगा। वहीं भूटान में ठहरने, खाने पीने, घूमने और खरीदारी में कुछ व्यय करना पड़ सकता है। अगर आप परिवार या दोस्तों के साथ भूटान जा रहे हैं तो कम से कम 20000 से 30000 हजार रुपये लग सकते हैं। कम पैसों में घूमना चाहते हैं तो एक बजट बनाकर उसी के मुताबिक यात्रा का प्रयास करें।

Next Story