Begin typing your search above and press return to search.
ajabgazab

Edward Mordake: ये है दुनिया का सबसे अजीबोगरीब इंसान, जिसके थे 1 सिर में 2 अलग चहेरे, एक सोता तो दूसरा जगता, लेकिन फिर क्यों कर ली आत्महत्या…

Sharda Kachhi
18 May 2023 6:27 AM GMT
Edward Mordake: ये है दुनिया का सबसे अजीबोगरीब इंसान, जिसके थे 1 सिर में 2 अलग चहेरे, एक सोता तो दूसरा जगता, लेकिन फिर क्यों कर ली आत्महत्या…
x

Edward Mordake: आप अक्सर ये सुनते होंगे कि लोग कहते हैं ‘हर इंसान के दो चेहरे होते हैं, एक अच्छा तो दूसरा बुरा’, पर क्या आपने कभी सोचा है कि असल में ऐसा हो जाए तो? अब आप सोच रहे होंगे कि नहीं, ऐसा कैसे हो सकता है कि किसी इंसान के दो चेहरे हों …

Edward Mordake: आप अक्सर ये सुनते होंगे कि लोग कहते हैं ‘हर इंसान के दो चेहरे होते हैं, एक अच्छा तो दूसरा बुरा’, पर क्या आपने कभी सोचा है कि असल में ऐसा हो जाए तो? अब आप सोच रहे होंगे कि नहीं, ऐसा कैसे हो सकता है कि किसी इंसान के दो चेहरे हों और उसमें भी एक अच्छा हो और दूसरा बुरा. तो जनाब, हम आज आपको एक ऐसे ही अजीबोगरीब इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सिर्फ दो चेहरे ही नहीं थे, बल्कि उसका एक चेहरा अच्छी-अच्छी बातें सोचता था तो दूसरा चेहरा बुरी बातें. दो चेहरे वाले इस शख्स को एडवर्ड मोरड्राके (Edward Mordake) नाम से जाना जाता है, जो इंग्लैंड का रहने वाला था.

वैसे तो कहा जाता है कि एडवर्ड का दूसरा चेहरा सक्रिय नहीं था यानी वो कुछ भी नहीं कर सकता था. न तो बोल पाता था, न ही कुछ खा-पी पाता था, लेकिन एडवर्ड जैसे ही सोने की कोशिश करते थे, वो निष्क्रिय चेहरा जाग जाता था और रातभर कुछ-कुछ बोलते रहता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 1985 में बोस्टन पोस्ट नामक अखबार में एक रिपोर्ट छपी थी, जिसमें एडवर्ड की रहस्यमय कहानी बताई गई थी. रिपोर्ट में लिखा गया था कि एडवर्ड अपने दूसरे चेहरे से तंग आ गए थे. उस चेहरे की फुसफुसाहट की वजह से वह कई रातों तक सो भी नहीं पाते थे.


कहते हैं एडवर्ड अपनी इस अजीबोगरीब समस्या को लेकर कई डॉक्टरों से भी मिले थे, लेकिन इस समस्या का समाधान कोई भी नहीं कर सका. यहां तक कि कई डॉक्टरों ने तो उनकी समस्या जानकर इलाज करने से ही मना कर दिया था.

ऐसा कहा जाता है कि एडवर्ड ने महज 37 साल की उम्र में आत्महत्या कर ली थी और वो भी अपने दूसरे चेहरे से परेशान होकर. वैसे तो एडवर्ड की इस अजीबोगरीब कहानी का जिक्र साल 1896 की मेडिकल इंसाइक्लोपीडिया में भी किया गया है, लेकिन अधिकतर लोग इसे सच न मानकर महज एक कहानी ही मानते हैं.

Next Story