Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Petrol-Diesel Price Today: खुशखबरी- कम हो गए पेट्रोल-डीजल के दाम! 100 रुपये प्रति लीटर से कम है आज के भाव, फटाफट फुल करा लें टंकी!

Sharda Kachhi
17 May 2023 3:41 AM GMT
Petrol-Diesel Price Today:
x

Petrol-Diesel Price Today:

Petrol-Diesel Price Today: नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आए दिन उतार-चढ़ाव होते रहते हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के भाव में उतार-चढ़ान देखने को मिल रहा है. कच्चे तेल की कीमत 74 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है. ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 74.49 डॉलर प्रति बैरल है, जो कल सुबह …

Petrol-Diesel Price Today:
Petrol-Diesel Price Today:

Petrol-Diesel Price Today: नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आए दिन उतार-चढ़ाव होते रहते हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के भाव में उतार-चढ़ान देखने को मिल रहा है. कच्चे तेल की कीमत 74 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है. ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 74.49 डॉलर प्रति बैरल है, जो कल सुबह (मंगलवार) 75.75 थी. वहीं, डब्ल्यूटीआई क्रूड 70.43 डॉलर प्रति बैरल है जो कल 71.58 डॉलर प्रति बैरल पर रही. हालांकि, इसके बाद भी भारतीय बाजार में तेल की कीमतों में कोई तब्दीली देखने को नहीं मिली है. आइये जानते हैं देश में क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत.

Petrol-Diesel Price Today: IOCL के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में आज (बुधवार) को भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है. इसके साथ ही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल का भाव 102.63 रुपये प्रति लीटरऔर डीजल का भाव 94.24 रुपये प्रति लीटर पर ही टिका हुआ है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

READ MORE: UPSC NDA/NA 2 Notification: अभ्यर्थी कृपया ध्यान दें- यूपीएससी आज जारी करेगा एनडीए-एनए 2 की अधिसूचना, फटाफट नोट कर लें पात्रता और प्रक्रिया से लेकर सबकुछ

प्रतिदिन अपडेट होती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

Petrol-Diesel Price Today: दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं. हालांकि, तेल कंपनियों ने लंबे समय से पेट्रोल-डीजल के भाव में कोई फेरबदल नहीं किया है, जबकि इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड ऑयल 74 डॉलर प्रति बैरल है.

SMS से चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव

Petrol-Diesel Price Today: आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Next Story