Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

6G Technology : आने वाले वक़्त में खत्म हो जायेंगे स्मार्टफोन्स, जाने Nokia के CEO ने क्यों किया ये बड़ा दावा…

Sharda Kachhi
17 May 2023 11:40 AM GMT
6G Technology : आने वाले वक़्त में खत्म हो जायेंगे स्मार्टफोन्स, जाने Nokia के CEO ने क्यों किया ये बड़ा दावा…
x

दिल्ली। 6G Technology : वर्तमान समय में स्मार्ट फ़ोन सभी वर्ग के लोगो के दिनचर्या का हिस्सा बन गया हैं। इसको ध्यान में रखते हुए सभी मोबाइल कंपनी कभी अपने फीचर में तो कभी अपने नेटवर्क सिस्टम में बदलाव करते हैं। 2G और 3G के बाद अस्तित्व में आया 4G अभी भी ज्यादातर यूजर्स की पसंद …

6G Technology

दिल्ली। 6G Technology : वर्तमान समय में स्मार्ट फ़ोन सभी वर्ग के लोगो के दिनचर्या का हिस्सा बन गया हैं। इसको ध्यान में रखते हुए सभी मोबाइल कंपनी कभी अपने फीचर में तो कभी अपने नेटवर्क सिस्टम में बदलाव करते हैं। 2G और 3G के बाद अस्तित्व में आया 4G अभी भी ज्यादातर यूजर्स की पसंद हैं। लेकिन हाल ही आई 5G ने काम समय में ही अच्छी खासी रीच बना ली हैं। 6G Technology लेकिन अब 6G लॉन्च करने की तैयारी में है। ऐसे में Nokia के CEO ने स्मार्टफोन को लेकर एक भविष्यवाणी की है। आइए जानते हैं कि उन्होंने क्या कहा हैं…

Nokia के CEO की यह भविष्यवाणी
दरअसल, Nokia के CEO Pekka Lundmark का मानना है कि साल 2030 तक 6G Technology शुरू हो चुकी होगी, लेकिन तब तक स्मार्टफोन ‘कॉमन इंटरफेस’ नहीं होंगे। उन्होंने ये बात दावोस में चल रहे World Economic Forum में कही है। Pekka Lundmark ने कहा कि कॉमर्शियल मार्केट में 2030 तक 6G की एंट्री हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि 6G Technology के आने से पहले ही लोग स्मार्टफोन की तुलना में स्मार्ट ग्लासेस और दूसरे डिवाइस को यूज करने लगेंगे. नोकिया सीईओ ने बताया, ‘तब तक, हम जिन स्मार्टफोन्स को यूज कर रहे हैं, वह सबसे ज्यादा यूज होने वाला इंटरफेस नहीं रह जाएंगे। इनमें से बहुत सी चीजें हमारी बॉडी में सीधे तौर पर मिलने लगेंगी।’

Lava Agni 2 5G : भारत में लॉन्च हुआ Lava Agni 2 5G, जाने इसकी खासियत, कम दाम में मिलेगा बहुत सारा फीचर्स…

एलॉन मस्क की कंपनी कर रही इस पर काम
हालांकि, Lundmark ने ये नहीं बताया है कि वह किस डिवाइस के बारे में बात कर रहे हैं. एलॉन मस्क की Neuralink जैसी कुछ कंपनियां फिलहाल इस पर काम कर रही हैं और ब्रेन कम्प्यूटर इंटरफेस तैयार कर रही हैं।

पिछले साल अप्रैल में मस्क ने एक फुटेज रिलीज कर इसका डेमो दिखाया था। 6G Technology वीडियो में उन्होंने दिखाया कि कैसे एक मेल मकाक (अफ्रीकी लंगूर) के दिमाग में चिप लगाई गई है और वह ‘माइंड पॉन्ग’ प्ले कर रहा है।

लंगूर को जॉयस्टिक मूव करने के लिए ट्रेंड जरूर किया गया था, लेकिन इस टेस्ट के दौरान उसके अनप्लग रखा गया था. मकाक पैडल को अपने दिमाग की मदद से कंट्रोल कर रहा था। 6G Technology हालांकि, उसे ऐसा लग रहा था कि वह जॉयस्टिक की मदद से ऐसा कर पा रहा है।

कब तक आएगा 6G?
6G को लेकर अभी बहुत सी चीजें क्लियर नहीं है। भारत अभी 5G की लॉन्चिंग की तैयारी कर रहा है। हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6G पर बताया था कि एक टास्ट फोर्स को तैयार किया गया है। इस साल के अंत तक हमें भारत में 5G टेक्नोलॉजी देखने को मिल जाएगी।

Next Story