Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Vastu about Color: भूलकर भी इस दिशा में न करवाएं पीला रंग, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने, जानिए वास्तु शास्त्र में इसके मायने

Sharda Kachhi
16 May 2023 2:21 AM GMT
Vastu about Color: भूलकर भी इस दिशा में न करवाएं पीला रंग, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने, जानिए वास्तु शास्त्र में इसके मायने
x

Vastu about Yellow Color: आजकल हर इंसान वास्तु शास्त्र के हिसाब से अपना घर बनाना पसंद करता है। वहीँ देखा गया है कि घर बनाने के बाद घर में रंग कराने से उसकी खूबसूरती में चार चाँद लग जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं रंग करवाने के लिए भी आपको वास्तु नियमों को ध्यान …

Vastu about Yellow Color: आजकल हर इंसान वास्तु शास्त्र के हिसाब से अपना घर बनाना पसंद करता है। वहीँ देखा गया है कि घर बनाने के बाद घर में रंग कराने से उसकी खूबसूरती में चार चाँद लग जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं रंग करवाने के लिए भी आपको वास्तु नियमों को ध्यान में रखना चाहिए। घर में पीले रंग का इस्तेमाल करना बेहद ही लाभकारी माना जाता है । यह रंग शुभता का प्रतीक है।

Vastu about Yellow Color:किसी भी मांगलिक कार्य में किए जाने वाले माथे पर तिलक से लेकर शादी में हल्दी की रस्म तक पीले रंग का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह अपने घर में शुभता का संचार करने के लिए पीले रंग का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है। लेकिन वास्तु नियम के अनुसार पीला रंग दिशा के अनुसार करना चाहिए। आइये जानते हैं किस दिशा में पीला रंग करना चाहिए और किस दिशा में यह रंग भूलकर भी न कराएं अन्यथा स्वास्थ्य हानि हो सकती है।

किस दिशा में कराएं पीला रंग
Vastu about Yellow Color:वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की पूर्व की दीवार पर पीले रंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे वहां पर बहुत अधिक गहरे पीले रंग का इस्तेमाल ना किया जाए। आप वहां पर डबल टोन कलर करने का प्रयास करें। अकेला रंग शुभ नहीं माना जाता है।

Vastu about Yellow Color:हर रंग की अपनी एक दिशा और स्वामी होता है। पीले रंग का स्वामी बृहस्पति है। यह आपको ज्ञान व बुद्धि प्रदान करता है। इसीलिए पीले रंग का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने के लिए इसे उत्तर पूर्व दिशा अर्थात् ईशान कोण में इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, यहां पर भी आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आप सिर्फ पीले रंग का ही इस्तेमाल ना करें। अगर ईशान कोण में पीले रंग का इस्तेमाल किया जाता है तो इसे सुख-समृद्धि व मन को शांति मिलती है।

किस दिशा में न कराएं पीला रंग

घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में पीले रंग का पेंट करवाने से इस रंग से जुड़े दिशाओं के तत्वों को हानि होती है। इसलिए भूलकर भी इस दिशा में पीला रंग न करवाएं।
वास्तु शास्त्र के अनुसार अग्नि कोण में पीला रंग करवाने से हानि होती है।
दक्षिण-पूर्व दिशा में पीला रंग करवाने से माता को हानि पहुंचती है।
इससे ग्रह स्वामी को पेट की तकलीफें होनी शुरू हो जाती है और उसे जीवन में कई समस्यायों का सामना करना पड़ता है।

Next Story