Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Pregnancy diet : प्रेग्नेंट महिलाएं भूल कर भी न करें इन चीज़ों का सेवन, गर्भपात का हो सकता है खतरा...

Sharda Kachhi
16 May 2023 12:42 PM GMT
Pregnancy diet
x

नई दिल्ली ; प्रग्नेंसी के दौरान अपनी हेल्थ और डाइट को लेकर सतर्क रहना काफी जरूर है. आपकी एक गलती आपके स्वास्थ या गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक हो सकती है. कुछ लोगों को पता भी नहीं चलता और गलत चीजों का सेवन करने से उनका मिसकैरेज भी हो जाता है. …

Pregnancy diet

नई दिल्ली ; प्रग्नेंसी के दौरान अपनी हेल्थ और डाइट को लेकर सतर्क रहना काफी जरूर है. आपकी एक गलती आपके स्वास्थ या गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक हो सकती है. कुछ लोगों को पता भी नहीं चलता और गलत चीजों का सेवन करने से उनका मिसकैरेज भी हो जाता है. इसलिए कुछ भी खाने से पहले उसके बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

Raipur Breaking : ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर 17 मई से आयोजित, निःशुल्क होगा ट्रेनिंग, उपलब्ध होंगी खेल सामग्री एवं अन्य सुविधाएं…

1. अगर आपको कच्चा या आधा पका अंडा खाने की आदत है तो गर्भावस्था में इस आदत को छोड़ देना ही आपके लिए बेहतर होगा. कच्चा या आधा पका अंडा खाने से साल्मोनेला इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है. जिसकी वजह से डायरिया होने की आशंका बढ़ जाती है.

2. गर्भवती महिला को शराब और दूसरी नशीली चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए. अल्कोहल के अधिक सेवन से गर्भपात होने की भी आशंका बढ़ जाती है. इसके अलावा बच्चे में विकास से जुड़ी कई विकृतियां आ जाने का भी खतरा बढ़ जाता है.

3. अगर गर्भवती महिला को कॉफी पीने की आदत है तो उसे अपनी इस आदत को नियंत्रित करना चाहिए. कॉफी में उच्च मात्रा में कैफीन पाया जाता है जो ब्लड-प्रेशर को बढ़ा देता है. इससे बच्चे के विकास पर भी विपरीत असर पड़ता है.

4. गर्भावस्था के दौरान पपीते का सेवन करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसमें भी अगर पपीता अच्छी तरीके से नहीं पका है तो वो और भी खतरनाक साबित हो सकता है. कच्चे पपीते में लैटेक्स पाया जाता है जिसकी वजह से भ्रूण को नुकसान पहुंच सकता है.

5. कच्चे अंकुरित अनाज खाना भी गर्भवती महिला के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. गर्भावस्था के दौरान स्प्राउट्स खाने से फूड प्वाइजनिंग होने का खतरा बढ़ जाता है. ये स्थिति गर्भवती के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

Next Story