Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Gold-Silver price updates: इस हफ्ते अचानक गिरे सोने के दाम? जल्दी कीजिए-दोबारा नहीं मिलेगा ऐसा मौका, जानिए आज का ताजा भाव

Sharda Kachhi
13 May 2023 6:27 AM GMT
Gold-Silver price updates:
x

Gold-Silver price updates:

Gold-Silver price updates: नई दिल्ली: सोने की कीमतों में अक्सर उतार-चढ़ाव होते रहते हैं. वहीँ लगातार तेजी के बाद इस हफ्ते सोने की कीमतों (Gold Price Weekly) में गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि, गोल्ड की कीमतें (Gold Price) अभी भी 61 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के आंकड़े ऊपर है. Gold-Silver price updates: इस …

Gold-Silver price updates:
Gold-Silver price updates:

Gold-Silver price updates: नई दिल्ली: सोने की कीमतों में अक्सर उतार-चढ़ाव होते रहते हैं. वहीँ लगातार तेजी के बाद इस हफ्ते सोने की कीमतों (Gold Price Weekly) में गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि, गोल्ड की कीमतें (Gold Price) अभी भी 61 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के आंकड़े ऊपर है.

Gold-Silver price updates: इस सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार, 12 मई को 61,037 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुईं. वहीं, पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार, 5 मई 2023 को गोल्ड का भाव 61,739 रुपये प्रति 10 ग्राम पर क्लोज हुआ था. पूरे हफ्ते सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला.

हफ्तेभर कैसा रहा गोल्ड का भाव?

Gold-Silver price updates: IBJA Rates के अनुसार, इस सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सोने का भाव 61,108 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. मंगलवार को कीमतों में हल्की तेजी देखने को मिली और ये 61,370 रुपये प्रति 10 पर पहुंच गया. बुधवार को सोने की कीमतें 61,430 रुपये प्रति 10 ग्राम पर क्लोज हुई थीं. गुरुवार को सोने का रेट 61,539 रुपये पर बंद हुआ. शुक्रवार को कीमतों में गिरावट आई और ये 61,037 रुपये पर क्लोज हुईं. पूरे हफ्ते कीमतें ऊपर-नीचे होती रहीं.

read more: Nora Fatehi Struggle: नोरा फ़तेही ने खोली इंडस्ट्री की पोल, कहा- कास्टिंग डायरेक्टर ने घर बुलाकर की ऐसी हरकत, फिर जो हुआ वो…

Gold-Silver price updates: पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को गोल्ड की कीमतें 61,739 रुपये पर बंद हुई थीं. इस तरह गोल्ड की कीमतें इस सप्ताह 702 रुपये प्रति 10 ग्राम कम हुई हैं. इस हफ्ते गुरुवार को सोना सबसे महंगा 61,539 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बिका और शुक्रवार को कीमतें सबसे कम 61,037 रुपये प्रति 10 ग्राम रहीं.

24 कैरेट सोने का भाव

Gold-Silver price updates: इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, 24 कैरेट वाले सोने का दाम 12 मई 2023 को अधिकतम 61,037 रुपये रहा. वहीं, 22 कैरेट वाले गोल्ड का दाम 60,793 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. सभी तरह के गोल्ड के रेट की गणना टैक्स के बिना की गई है. सोने पर जीएसटी शुल्क अलग से देना होता है. इसके अलावा गहने पर मेकिंग चार्ज भी लगता है. इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion Jewelers Association) की ओर से जारी कीमतों से अलग-अलग प्योरिटी के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है.

क्यों महंगा हुआ सोना?

Gold-Silver price updates: अमेरिकी बैंकिंग संकट ने आर्थिक मंदी की आशंका को बढ़ा दिया है. अमेरिका में लगातार बैंकों की वित्तीय स्थिति बिगड़ रही है. ऐसी स्थिति में सोने का भाव चमका है. सोने को संकट का साथी माना जाता है. इसलिए दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों ने बड़ी मात्रा में सोने की खरीदारी शुरू कर दी है. न हालातों में सोने में निवेश तेजी से बढ़ा है. शेयर बाजारों में गिरावट के चलते भी गोल्ड की कीमतों को सपोर्ट मिला है.

Next Story