Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

World’s first SUV : दुनिया की पहली एसयूवी कार जो गटर की पानी से चलेगी, देगी 2000 किमी का रेंज...

Rohit Banchhor
11 May 2023 10:27 AM GMT
World’s first SUV
x

World’s first SUV : इलेक्ट्रिक वाहन जो बैटरी का उपयोग नहीं करता है। इसको पढ़ने के बाद आप एक मिनट के लिए सोचेंगे कि आखिर क्या होगा। हालाँकि, यह विज्ञान का चमत्कार है। दुनिया में एक प्रसिद्ध कार निर्माता ने एक एसयूवी बनाई है जो गटर के पानी के साथ कार्य करेगी। जो इलेक्ट्रिक है, …

World’s first SUVWorld’s first SUV : इलेक्ट्रिक वाहन जो बैटरी का उपयोग नहीं करता है। इसको पढ़ने के बाद आप एक मिनट के लिए सोचेंगे कि आखिर क्या होगा। हालाँकि, यह विज्ञान का चमत्कार है। दुनिया में एक प्रसिद्ध कार निर्माता ने एक एसयूवी बनाई है जो गटर के पानी के साथ कार्य करेगी। जो इलेक्ट्रिक है, लेकिन इसमें बैटरी नहीं है। जिसमें कार को चलाने के लिए गटर का दूषित पानी प्रयोग किया जाता है।

Read More : Car bike prices: एक अप्रैल से बढ़ सकते हैं कार-बाइक के दाम! खरीददारों की जेब पर पड़ेगा ऐसा असर, जानिए पूरा मामला?

एक बार गटर का पानी भर जाने के बाद, यह लगभग 2000 किलोमीटर की सीमा को रेंज देती है। इसे बेचने की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू हो गई है। इस एसयूवी को लगभग 5,00,000 किलोमीटर तक परीक्षण करने के बाद बाजार में उतारा गया। इस कार से किसी भी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता है इसकी पावर का कोई भी मुकाबला नहीं है। यह सिर्फ 2.5 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर तक की स्पीड पकड़ लेती है।

क्वांटिनो ट्वेंटीफाइव एक पूरी तरह से अलग तकनीक से चलने वाली कार है। इसके लिए नैनोस्ट्रक्चर्ड डायऑनिक मॉलिक्यूल्स का इस्तेमाल किया गया है। ये अणु बैटरी के बजाय समुद्री जल या औद्योगिक अपशिष्ट जल (सीवेज वाटर) का उपयोग करते हैं। यह पानी जैव ईंधन की तरह है। इसे लगभग 125 लीटर के दो टैंकों में रखा गया है।

Read More : Skoda Kushaq Monte Carlo 2022 : भारत में इतनी कीमत पर हुई लॉन्च, मिलेंगे जबरदस्त फीचर्स और डिजाइन लेंगुएज

यह बिजली उत्पन्न करता है और एसयूवी में रखे गए चार 60केडब्ल्यू लो-वोल्टेज इलेक्ट्रिक मोटर्स को शक्ति प्रदान करता है। ये चारों मोटरें कार के चारों पहियों को घुमाती हैं। यहां दी जाने वाली ईंधन दक्षता आधुनिक लिथियम-आयन बैटरी के समान है। साथ ही इससे किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता है। आवाज भी नहीं आ रही थी। जैव ईंधन गैर विषैले, गैर ज्वलनशील और गैर-खतरनाक हैं। यानी यह न तो जहरीला है, न ज्वलनशील है, न ही खतरनाक है।

इस कार को एक ब्रिटिश कंपनी ने बनाया है। कार का नाम क्वांटिनो ट्वेंटीफाइव है। इसे बनाने वाली कंपनी का नाम नैनोफ्लोसेल होल्डिंग्स पीएलसी है। इसने नैनोफ्लोसेल यूएसए एलएलसी नामक अपनी अमेरिकी सहायक कंपनी की स्थापना की है। यह न्यूयॉर्क में पंजीकृत है। यह एसयूवी केवल न्यूयॉर्क में बेची जाती है।

इसमें एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर है जो प्रारंभ में कम वोल्टेज पर नैनोकरंट बैटरी को शक्ति प्रदान करता है। इसके बाद नैनो फ्लो बैटरी खुद ही बिजली पैदा करना शुरू कर देती है और यह बिजली एसयूवी में लगे चारों इलेक्ट्रिक मोटर्स को पावर देती है। इस तरह, पूरी प्रक्रिया एसयूवी के अंदर एक सेकंड से भी कम समय में होती है और कार लगभग 3 सेकंड में 0 से 100 की रफ्तार पकड़ सकती है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत ज्यादा रेंज है। पानी की टंकी में पानी भरने के बाद कार करीब 2000 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। जो पहले से मौजूद मार्केट में इलेक्ट्रिक कार है उसमें सबसे बड़ा कारण उसकी कम रेंज का होता है। कंपनी ने इस कार को बनाकर उसका भी समाधान कर दिया है। अब इसमें जो दूसरी परेशानी सामने नजर आ रही है वह गटर का पानी इसमें कैसे भरें तो कंपनी ने उसके लिए जो पहले से मौजूद पेट्रोल पंप होंगे उन्हीं पर इस सुविधा को मिल जाएगा जो कुछ ही समय में आपकी गाड़ी में पानी भर देंगे।

Next Story