Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Raipur : समर्थन सेंटर फॉर डेवलपमेंट सपोर्ट रायपुर की टीम ने बिरगांव पहुंच कर लोगों का डर दूर कर बच्चों का टीकाकरण किया, भ्रांतियां भी की दूर...

Sharda Kachhi
11 May 2023 6:58 AM GMT
Raipur
x

रायपुर । समर्थन सेंटर फॉर डेवलपमेंट सपोर्ट रायपुर ने मोमेंटम रूटीन इम्यूनाइजेशन कार्यक्रम अंतर्गत शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम (NUHM) के सहयोग से बिरगांव में किया गया। यहां (Routine immunization) RI की टीम ने वार्ड नं 10 बंजारी माता वार्ड के अंतर्गत आकाश नगर का दौरा किया। वार्ड में ANM और मितानिन से संपर्क किया गया, तब …

Raipur

रायपुर । समर्थन सेंटर फॉर डेवलपमेंट सपोर्ट रायपुर ने मोमेंटम रूटीन इम्यूनाइजेशन कार्यक्रम अंतर्गत शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम (NUHM) के सहयोग से बिरगांव में किया गया। यहां (Routine immunization) RI की टीम ने वार्ड नं 10 बंजारी माता वार्ड के अंतर्गत आकाश नगर का दौरा किया। वार्ड में ANM और मितानिन से संपर्क किया गया, तब पता चला कि यहां के लोग टीकाकरण के लिए तैयार नहीं हो रहे थे। इसके बाद संयुक्त टीम ने सभी बात करके जानकारी देकर भय दूर किया। टीम के सहयोग से वार्ड नं 10 का विस्तृत मानचित्रण (MAP) तैयार किया गया एवं ANM से छूट रहे हाई रिस्क एरिया की पहचान की गई। टीम ने सर्वे करके 42 ऐसे बच्चों को चिन्हांकित किया गय, जिसमे जन्म के बाद बच्चों को अभिभावकों द्वारा टीका ही पूर्ण नहीं किया गया।

सर्वेक्षण करने के पश्चात निरंतर टीम को पता चला कि अभिभावकों में भय-डर और टीकाकरण जानकारी का अभाव था, जिसे निरंतर संपर्क के माध्यम से दूर किया गया I इस एरिया का जीरो डोज बच्चों की लिस्टिंग की गई। इसके बाद संबंधित ANM से चिन्हांकित एरिया और चिन्हांकित टीकाकरण बच्चों के लिए चर्चा की गई। इसके बाद लगातार विजिट कर 23 बच्चों के अभिभावकों को उनके बच्चों के टीकाकरण के लिए प्रेरित किया ताकि उनके बच्चों का टीकाकरण हो सके। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग 10 मई का प्लान तैयार किया गया।

जानकारी के अनुसार हाई रिस्क एरिया आकाश नगर वार्ड नं 10 झुग्गी डेरा बस्ती में सेशन किया गया, जिसमें स्वास्थ्य विभाग से ANM यासविता निर्मल्कर, देवकुमारी, सुपरवाईजर R.N निषाद, राजेंद्र वैष्णव, अखिलेश पांडे एवं उस एरिया से जुड़ी मितानिन के द्वारा चिन्हांकित बच्चों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के दौरान समर्थन से मनीष झा एवं JSI से शाने हैदर अली ने सेशन और साइट का निरीक्षण कर मॉनिटरिंग किया। इसके साथ ही टीम ने निरंतर माता-पिता से उनके बच्चों को टीका करवाने के लिए उन्हें प्रेरित किया।

इस दौरान टीकाकरण के लिए आए 21 बच्चों के नाम पुनः मितानिन द्वारा नोट किया गया, किंतु 12 जीरो डोज बच्चों का टीकाकरण पूर्ण किया गया। इन 21 में कुछ बच्चों की तबीयत खराब होने के कारण ANM द्वारा खुद उन्हें न लगाने का सुझाव दिया गया। सेशन लगने दिन आने के लिए कहा गया और कुछ बच्चों के माता-पिता घर पर उपस्थित न होने के कारण उनके जो भी संबंधित थे, उन्हें उनके माता -के साथ आने को कहा गया है।

Next Story