Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Weather Update: मई में कोहरे जैसे हालात, बारिश ने तीन दिन में बनाया ये रिकॉर्ड, पढ़ें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Sharda Kachhi
4 May 2023 2:26 AM GMT
Weather Update: मई में कोहरे जैसे हालात, बारिश ने तीन दिन में बनाया ये रिकॉर्ड, पढ़ें मौसम विभाग का पूर्वानुमान
x

Weather Update: देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज कही आफत तो कहीं राहत वाला बना हुआ है। वहीँ दिल्ली में मई के तीन दिन में हुई बारिश ने पूरे महीने के कोटे को पूरा कर दिया है। मई में अमूमन 30.7 मिमी बारिश होती है, लेकिन अब तक (तीन दिन में ही) 35.7 …

Weather Update: देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज कही आफत तो कहीं राहत वाला बना हुआ है। वहीँ दिल्ली में मई के तीन दिन में हुई बारिश ने पूरे महीने के कोटे को पूरा कर दिया है। मई में अमूमन 30.7 मिमी बारिश होती है, लेकिन अब तक (तीन दिन में ही) 35.7 मिमी बारिश हो चुकी है। एक मई को औसतन 14.8 मिमी बारिश हुई थी, जबकि बुधवार को शाम साढ़े पांच बजे तक 20.9 मिमी बारिश दर्ज की गई।

Weather Update: बारिश का कोई रिकॉर्ड बनेगा या नहीं इसका पता गुरुवार तक ही चलेगा क्योंकि अभी बारिश जारी है। वहीं बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट हो रही है। अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में आज सुबह कोहरे की मोटी परत छाई रही।

Weather Update: उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ों में मौसम रोज नए रंग दिखा रहा है। कभी बारिश होती है कभी पहाड़ों में बर्फ बारी शुरू हो जाती है। मई के महीने में पारा 41 डिग्री से ऊपर ही रहता है लेकिन अभी ना तो गरमी है, एसी बंद हैं, और ठंडी हवाओं व गिरे पारे के कारण चादर ओढ़ कर सोना पड़ रहा है। मई की शुरुआत से हो रही बारिश का दौर बुधवार को भी जारी रहा। सुबह मौसम खुला हुआ था और तेज धूप थी लग नहीं रहा था कि बरसात होगी। लेकिन दोपहर 12 बजे के बाद मौसम ने करवट बदली।

read more: Guruwar ke Upay: गुरुवार को जरूर करें ये उपाय, फिर देखिए कैसे खुलता है बंद किस्मत का दरवाजा, जानिए सबकुछ

इस हफ्ते के बाद तापमान में होगी बढ़ोतरी
Weather Update: एक बजे तक इलाकों में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश होने लगी। कई जगह ओले भी पड़े। बारिश का यह दौर देर शाम तक जारी रहा। इलाकों में रुक-रुक के बारिश होती रही और ठंडी हवाएं चलती रही। इस कारण से अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम 30.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस सप्ताह लगभग ऐसा ही मौसम बना रहेगा जबकि उसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होनी शुरू होगी।

मौसम विभाग के उपमहानिदेशक ने कही ये बात
Weather Update: मौसम विभाग के उपमहानिदेशक डॉ कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि एक मई को आए पश्चिमी विक्षोभ के कारण सोमवार व बुधवार को बारिश हुई है। अभी तीन दिन में मई के दौरान होने वाली बारिश से ज्यादा बारिश हो चुकी है। बारिश का रिकॉर्ड बनेगा या नहीं इसके संबंध में बृहस्पतिवार को ही बताया जा सकेगा।

Next Story