Begin typing your search above and press return to search.
Weather

CG Weather Update : मौसम विभाग ने अगले 18 घंटे के लिए जारी किया हाई अलर्ट, वज्रपात व ओलावृष्टि की भी जारी की चेतावनी...

Sharda Kachhi
4 May 2023 10:33 AM GMT
CG Weather Update
x

रायपुर : छत्तीसगढ़ में फिलहाल मौसम का मिजाज नरम ही दिख रहा है। सुबह तेज धूप से दिन की शुरुआत के बाद दोपहर के बाद मौसम बदल रहा है। छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने आने वाले 18 घंटो के लिए चेतावनी जारी की है। तेज हवाओं के साथ कुछ स्थानों में ओलावृष्टि और बारिश हो सकती …

CG Weather Updateरायपुर : छत्तीसगढ़ में फिलहाल मौसम का मिजाज नरम ही दिख रहा है। सुबह तेज धूप से दिन की शुरुआत के बाद दोपहर के बाद मौसम बदल रहा है। छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने आने वाले 18 घंटो के लिए चेतावनी जारी की है। तेज हवाओं के साथ कुछ स्थानों में ओलावृष्टि और बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 4 मई के लिए सुकमा जिले के ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं 10 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। महासमुंद, गरियाबंद, धमतरी, बालोद, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा,बीजापुर, बस्तर, कोंडागांव में गरज चमक और तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है।

रायपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से 12 डिग्री नीचे दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के कई हिस्सों में बादल छाये रहने और अंधड़ के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जतायी है। मौसम विभाग के मुताबिक ऊपरी हवा के चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर स्थित है, वहीं एक द्रोणिका दक्षिण पश्चिम मध्यप्रदेश से तमिलनाडु तक 1.5 किलोमीटर तक फैला है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, कोलकाता में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि 6 मई के आसपास साउथ-ईस्ट बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने की संभावना है। इसके कारण उसी क्षेत्र में एक लो प्रे​​​​​​शर एरिया बनेगा। जिसका असर अगले 48 घंटों तक रहेगा। ये लो प्रेशर एरिया 8 मई को डिप्रेशन में बदल जाएगा जो 9 मई को साइक्लोन में तब्दील हो जाएगा।

इसे देखते हुए IMD ने मछुआरा समाज के लोगों को साउथ-ईस्ट बंगाल की खाड़ी में ना जाने की सलाह दी है। उधर, निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर का मानना है कि 2023 की पहली छमाही में किसी भी ट्रॉपिकल साइक्लोन के आने की बहुत कम संभावना है। पिछले 4 साल में ऐसा नहीं हुआ है।

Next Story