Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

Altroz CNG: फाडू फीचर्स के साथ आ रही है Tata Altroz सीएनजी कार, मार्केट में आने से पहले ही लीक हो गई जानकारी, जानिए खासियत

Sharda Kachhi
4 May 2023 7:20 AM GMT
Altroz CNG
x

Altroz CNG

Altroz CNG: नई दिल्ली: अगर आप नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. दरअसल, टाटा मोटर्स ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान सीएनजी सेग्मेंट में अपनी दो नई कारों को पेश किया था. जिसमें Altroz CNG और Punch CNG शामिल थीं. Altroz CNG: हाल …

Altroz CNG
Altroz CNG

Altroz CNG: नई दिल्ली: अगर आप नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. दरअसल, टाटा मोटर्स ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान सीएनजी सेग्मेंट में अपनी दो नई कारों को पेश किया था. जिसमें Altroz CNG और Punch CNG शामिल थीं.

Altroz CNG: हाल ही में कंपनी ने Altroz CNG की बुकिंग शुरू की थी, जिसे ग्राहक कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट या अधिकृत डीलरशिप के माध्यम से 21,000 रुपये का बुकिंग अमाउंट देकर बुक कर सकते हैं. अब इस कार के लॉन्च से पहले ही इसके कुछ डिटेल्स लीक हो गए हैं.

Altroz CNG: जानकारी के अनुसार, Altroz CNG को कुल 6 वेरिएंट्स में पेश किया जा सकता है, जिसमें से तीन वेरिएंट्स में सनरूफ दिए जा सकते हैं. इस कार का मौजूदा ICE (रेगुलर) मॉडल कुल 15 वेरिएंट्स में आता है. इसके अलावा इस कार में कुछ ख़ास फीचर्स को भी शामिल किया जाएगा, जो कि इसे बेहतर प्रीमियम सीएनजी कार के तौर पर पेश करेगा. बाजार में ये कार मुख्य रूप से Maruti Baleno CNG को टक्कर देगी.

Altroz CNG: जहां तक लुक और डिज़ाइन की बात है तो जो मॉडल कंपनी ने ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था, वो काफी हद तक रेगुलर हैचबैक जैसा ही है. इसके एक्सटीरियर में iCNG बैज के अलावा अन्य कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. हालांकि इसके बूट में थोड़ा अंतर जरूर देखा जा सकता है, क्योंकि इसके बूट में डुअल-सिलिंडर दिया गया है. 60 लीटर के बड़े सिलिंडर के बजाय इसमें 30 लीटर की धारिता के दो सिलिंडर दिए गए हैं.

Tata Altroz CNG की खास बात ये है कि, सीएनजी कार होने के बावजूद इसमें आपको बूट-स्पेस (डिग्गी) से कोई समझौता नहीं करना होगा. इसमें सीएनजी सिलिंडर को बूट के नीचे स्थापित किया गया है और ऊपर से एक मजबूत ट्रे दी गई है, जो इसके बूट को ऊपर-नीचे दो हिस्सों में बांटता है. टाटा मोटर्स का दावा है कि ये देश की पहली सीएनजी कार है जो कि डुअल सिलिंडर टेक्नोलॉजी के साथ आ रही है.

read more: BIG BREAKING : JK में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, 2-3 जवान थे सवार, सामने आई दिल दहला देने वाली तस्वीरें

पावर और परफॉर्मेंस:

Altroz CNG: इस कार में 1.2L रेवोट्रॉन बाई-फ्यूल इंजन दिया जाएगा जो कि पेट्रोल मोड में 88Ps की पावर और 115Nm का पीक पावर और टॉर्क जनरेट करता है. वहीं सीएनजी मोड में ये इंजन 73.5 Ps की पावर और 103Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस प्रीमियम सीएनजी हैचबैक में सिंगल एडवांस ईयूसी और डायरेक्ट स्टेट सीएनजी जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.

एक आवाज पर खुलेगा सनरूफ:

Altroz CNG: इस सीएनजी कार में कंपनी वॉयस असिस्टेड इलेक्ट्रिक सनरूफ दे रही है, जो कि वॉयस कमांड से ऑपरेट होगा. यानी कि आप एक आवाज देंगे और इसका इलेक्ट्रिक सनरूफ खुलेगा और बंद होगा. बतौर प्रीमियम हैचबैक सीएनजी कार ये फीचर काफी बेहतर है. इसके अलावा कंपनी इस कार में कई बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स को भी शामिल कर रही है, जो कि एक सीएनजी कार से उम्मीद की जाती है.

CNG लीक होने पर सेफ़्टी इंतजाम:

टाटा मोटर्स ने इस सीएनजी कार में कई बेहतरीन सेफ्टी फीचर को शामिल किया है. इसके फ्यूल लीड में एक माइक्रो स्विच दिया है, जब आप पेट्रोल या सीएनजी भरवाने जाते हैं तो ये माइक्रो स्विच कार के इग्निशन को बंद कर देता है और जैसे ही कार में फ्यूल रिफिल हो जाता है और लिड कैप ठीक ढंग से बंद किया जाता है उसके बाद इग्निशन ऑन हो जाता है. यानी कि कार स्टार्ट हो जाती है. सुरक्षा के लिहाज से ये फीचर काफी बेहतर है. आमतौर पर आप जब फ्यूल पंर पर जाते हैं तो आपको कार बंद करने के लिए कहा जाता है.

Altroz CNG: इतना ही नहीं इस कार में CNG लीक डिटेक्शन सिस्टम भी दिया गया है, यानी कि कार में यदि सीएनजी लीक होने का खतरा होता है तो इसका सिस्टम ऑटोमेटिक कार को सीएनजी मोड से पेट्रोल पर स्विच कर देता है. इससे सीएनजी लीक से होने वाली किसी भी आपात स्थिति से बचा जा सकता है. कंपनी का दावा है कि, इसके सीएनजी किट में एडवांस मैटीरियल का प्रयोग किया गया है, ताकि लीकेज को रोका जा सके. को-ड्राइविंग सीट के नीचे फायर एक्सटिंग्विशर दिया गया है. इसमें थर्मल इंसिडेंट प्रोटेक्शन सिस्टम दिया गया है, जो कि किसी भी आपात स्थिति के दौरान तत्काल CNG की सप्लाई रोक देता है.

Altroz CNG: सेफ्टी के मामले में इसका रेगुलर पेट्रोल-डीजल मॉडल देश की सबसे सुरक्षित हैचबैक कार है, ग्लोबल NCAP में इसे 5-स्टार रेटिंग मिली है, तो इसके सीएनजी वेरिएंट से भी वैसी ही उम्मीदें हैं. इस कार में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे.

Next Story