Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Good News : बेमौसम बारिश से अब किसानों को नहीं होगा किसी प्रकार नुकसान, प्रदेश सरकार करेगी पूरा भुगतान...

Sharda Kachhi
3 May 2023 12:34 PM GMT
Good News
x

लगातार बेमौसम बारिश की वजह से किसानों को काफी नुकसान हो रहा है. ऐसे में प्रदेश सरकारें किसानों को राहतों का ऐलान कर रही हैं. इसी फेहरिस्त में तेलंगाना का भी नाम जुड़ गया है. तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव ने कहा है कि किसानों को इस बात की चिंता करने की कोई जरुरत …

Good Newsलगातार बेमौसम बारिश की वजह से किसानों को काफी नुकसान हो रहा है. ऐसे में प्रदेश सरकारें किसानों को राहतों का ऐलान कर रही हैं. इसी फेहरिस्त में तेलंगाना का भी नाम जुड़ गया है. तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव ने कहा है कि किसानों को इस बात की चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है कि​ सफल खराब होने पर उनके नुकसान क्या होगा? सीएम ने कहा कि इस बारे में सरकार ने पहले ही तैयारी कर ली है और किसानों को जितना पैसा सामान्य धान के लिए दिया जाता है उतना की पैसा उस धान के लिए दिया जाएगा जो बेमौसम में प्रभावित हुआ है.

इसके अलावा सीएम ने एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट को इस बात की भी स्टडी करने के लिए कहा गया है कि आखिर ऐसी कौन सी पॉलिसी बनाई जाए ताकि बेमौसम बारिश के बीच यासंगी धान की कटाई मार्च से पहले की जा सके. वहीं केसीआर ने किसानों को सलाह दी कि बेमौसम बारिश के दौरान तीन-चार दिन कटाई ना करें. आपको बता दें कि सीएम ने एग्रीकल्चर से संबंधित समीक्षा बैठक की थी.

अनाज नहीं होने देंगे बर्बाद
प्रदेश सरकार वैसे ओलावृष्टि से बर्बाद होने वाली सफल के मुआवजे के रुपये में किसानों को 10 हजार प्रति एकड़ दे रही है. इस बार सरकार ने गीले चावल को एकत्र करने का फैसला किया है. सीएम के अनुसार एक भी दाना भी बर्बाद किए बिना जल्द से जल्द धान का संग्रह पूरा कर लेंगे. नागरिक आपूर्ति विभाग के कमिश्नर अनिल कुमार ने सीएम केसीआर को जानकारी दी कि बेमौसम बारिश की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन अनाज कलेक्शन जल्द पूरा हो जाएगा. सीएम ने एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट और किसानों को बदलते मौसम से सबक लेने को कहा ​और जागरुकता फैलाने की भी बात कही. उन्होंने किसानों को चावल जल्दी लगाने को कहा ताकि धान की कटाई मार्च तक पूरी हो जाए.

किसानों को दिए जाएं समय-समय पर अलर्ट
मुख्यमंत्री ने एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट को और साइंटिफिक स्टडी करने को कहा है. साथ ही किसानों में जागरुकता फैलाने के लिए भी कहा है. प्राकृतिक आपदा को लेकर पूरी तरह से सतर्क रहने और किसानों को समय उचित जानकारी देने क साथ उनमें जागरुकता देने का भी निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि अधिकारी समय—समय पर किसानों के लिए अलर्ट जारी करें. सीएम ने कहा कि कृषि विभाग को लोअर लेवल से हाई लेवल तक के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ और अधिक गतिशील रूप से काम करने और राज्य सरकार की कृषि नीतियों और उद्देश्यों को अच्छी तरह से समझने की आवश्यकता है.

Next Story