Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Bada Mangal: हनुमान जी को प्रसन्न करने बड़ा मंगल पर करें ये उपाय! फटाफट नोट कर लें तिथि-महत्व से लेकर सबकुछ

Sharda Kachhi
2 May 2023 2:12 AM GMT
Bada Mangal :
x

Bada Mangal :

Bada Mangal : हिन्दू धर्म में हर व्रत व त्यौहार का विशेष महत्व होता। हिंदी शास्त्रों में प्रत्येक दिन एक विशिष्ट देवता को समर्पित है। इसी प्रकार मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करना विशेष रूप से शुभ माना जाता है। हालांकि ज्येष्ठ माह में मंगलवार के …

Bada Mangal :
Bada Mangal :

Bada Mangal : हिन्दू धर्म में हर व्रत व त्यौहार का विशेष महत्व होता। हिंदी शास्त्रों में प्रत्येक दिन एक विशिष्ट देवता को समर्पित है। इसी प्रकार मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करना विशेष रूप से शुभ माना जाता है। हालांकि ज्येष्ठ माह में मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से यह और भी खास माना जाता है। इस महीने के सभी मंगलवार को 'बड़ा मंगल' के रूप में जाना जाता है और हम इस दिन भगवान हनुमान की पूजा करते हैं। आइए जानते हैं क्या है बड़ा मंगल, क्या है इसका महत्व।

बड़ा मंगल की तिथि
Bada Mangal :इस वर्ष ज्येष्ठ मास की शुरुआत 09 मई 2023 को हुई है और इसका समापन 30 मई 2023 को होगा। इस प्रकार इस माह में 4 मंगलवार हैं जिन्हें बड़ा मंगल कहा जा रहा है। इस साल ज्येष्ठ मास की खास बात यह है कि इसकी शुरुआत और अंत दोनों ही मंगलवार से होंगे, ऐसे में ज्येष्ठ मास का महत्व और भी बढ़ जाता है। इस साल बड़े मंगल की तिथियां 09 मई, 16 मई, 23 मई, 7 जून और 30 जून हैं।

ज्येष्ठ माह में बड़ा मंगल क्यों मनाते हैं?
Bada Mangal :सनातन धर्म की मान्यताओं के अनुसार ज्येष्ठ मास के मंगलवार को भगवान हनुमान पहली बार भगवान राम से मिले थे। तब से, यह माना जाता है कि इस महीने के सभी मंगलवार को बड़ा मंगल या बुधवा मंगल के नाम से जाना जाता है। इस विशेष दिन पर, मंदिरों में कीर्तन आयोजित किए जाते हैं, एक धार्मिक भोज (भंडारा) आयोजित किया जाता है और लोगों को पानी चढ़ाया जाता है। दरअसल उत्तर प्रदेश के लखनऊ में बड़ा मंगल बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है और माना जाता है कि इसकी शुरुआत भी यहीं से हुई थी।

बड़ा मंगल का महत्व
Bada Mangal :बड़ा मंगल को बुढ़वा मंगल भी कहा जाता है और ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान हनुमान की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। बड़ा मंगल पर लखनऊ में हनुमान मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी भंडारे का आयोजन किया जाता है। मान्यता है कि जो भक्त इस महीने के मंगलवार का व्रत और हनुमान जी की पूजा करते हैं, उनके सभी संकट दूर हो जाते हैं। इस दिन पूजा करने से आपके जीवन से सारी नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी और आपके जीवन में खुशहाली आएगी।

बड़ा मंगल की पूजा विधि
बड़ा मंगल के महापर्व पर हनुमान जी से आशीर्वाद पाने के लिए साधक को प्रात:काल जल्दी उठकर स्नान-ध्यान करना चाहिए।
इसके बाद विधि विधान से व्रत करने का संकल्प लें।
इसके बाद घर के ईशान कोण में चौकी में हनुमान जी का चित्र रखें और पूजा करें।
अगर संभव न हो तो फिर हनुमान मंदिर में जाकर उनकी विधि-विधान से पूजा करनी चाहि।
बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए लाल रंग का पुष्प, लाल रंग के वस्त्र, लाल रंग के फल, बूंदी, सिंदूर आदि चढ़ाएं।
बड़ा मंगल पर किसी भी कामना को पूरा करने के लिए हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करें।
अंत में उनकी आरती करने के बाद अधिक से अधिक लोगों को प्रसाद बांटे और स्वयं भी ग्रहण करें।.

Sharda Kachhi

Sharda Kachhi

    Next Story