Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Raipur News : राजधानी में स्ट्रीट डॉग्स एम्बुलेंस की हुई शुरुआत, ऑक्सीजन सिलेंडर, GPS ट्रेकर जैसे उपकरण मौजूद, रेबीज़ संक्रमण को रोकने में रहेगी सक्रिय

viplav
27 April 2023 2:53 PM GMT
Raipur News
x

रायपुर। Raipur News : पीपल फॉर एनिमल्स सोसायटी रायपुर द्वारा विगत 8 वर्षों से शहर के स्ट्रीट डॉग्स के लिए रेस्क्यू और इलाज की सुविधा पहुंचाई जा रही है। संस्था द्वारा कई बीमार कुत्तों को हर दिन चंदखूरी स्थित शेल्टर होम में इलाज और देखभाल के लिए भर्ती किया जाता है। Raipur News : कलेक्टर डॉ. …

रायपुर। Raipur News : पीपल फॉर एनिमल्स सोसायटी रायपुर द्वारा विगत 8 वर्षों से शहर के स्ट्रीट डॉग्स के लिए रेस्क्यू और इलाज की सुविधा पहुंचाई जा रही है। संस्था द्वारा कई बीमार कुत्तों को हर दिन चंदखूरी स्थित शेल्टर होम में इलाज और देखभाल के लिए भर्ती किया जाता है।
Raipur News : कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने गुरुवार को संस्था की नई डॉग एम्बुलेंस का शुभारंभ किया। सचिव पीपल फॉर एनिमल्स सोसायटी रायपुर कस्तूरी ने बताया कि पिछली 2 एम्बुलेंस से अलग इस एम्बुलेंस में ड्राइवर सीट के बाद जाली का विभाजन है जिससे एक बार में 4-5 बीमार डॉग्स को गाड़ी में लेकर जाया जा सकेगा। एम्बुलेंस में डॉग्स के लिए ऑक्सीजन सिलिंडर, फर्स्ट एड किट, डॉग कैचिंग के उपकरण और GPS ट्रैकर भी लगा हुआ है।
हर दिन 18-25 केस
Raipur News : इस संस्था द्वारा प्रतिदिन 100 किमी से भी ज्यादा दूरी तय कर डॉग को रायपुर के अलग अलग इलाकों से बीमारी और ऐक्सिडेंट के इलाज हेतु रेस्क्यू किया जाता है। संस्था के हेल्पलाइन में हर दिन 18-25 गंभीर हालत में डॉग्स की सूचना आम जनता द्वारा दी जाती है। अस्पताल और शेल्टर ले जाने के लिए एम्बुलेंस की बढ़ती ज़रूरत को देखते हुए संस्था ने डॉग एम्बुलेंस की शुरुआत की।
Raipur News :
कस्तूरी बताती है कि रायपुर में नसबंदी अभियान और रेबीज़ टीकाकरण की कमियों की वजह से दर्जनों रेबीज़ से ग्रसित श्वान हर महीने रेस्क्यू होते है। इनके रेस्क्यू में बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि इनके लार से रेबीज़ इंसानों और अन्य जीवों को फैल सकता है। संस्था द्वारा रेबीज़ से ग्रसित श्वान को लगातार रेस्क्यू किया जा रहा है।
Raipur News : मृत होने पश्चात ब्रेन सैंपल को रेबीज़ जांच के लिए बैंगलोर की लैब भेजा जा रहा है। मृत श्वान का अंतिम संस्कार भी करवाया जा रहा है। यह एम्बुलेंस रायपुर शहर में डॉग रेस्क्यू, ऑपरेशन तथा रेबीज़ संक्रमण को रोकने में सक्रिय रहेगी।
Next Story