Begin typing your search above and press return to search.
Education

शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी: 1.79 लाख टीचर होंगे बहाल, जानिए भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी हर डिटेल

Sharda Kachhi
25 April 2023 4:38 AM GMT
शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी: 1.79 लाख टीचर होंगे बहाल, जानिए भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी हर डिटेल
x

पटना: शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए जरूरी सूचना है। बिहार सरकार जल्द ही नई शिक्षक भर्ती नियमावली के तहत क्लास एक से 12वीं तक 1 लाख 78 हजार 967 टीचर बहाल करेगी। शिक्षा विभाग ने टीचर के नए पोस्ट की स्वीकृति के लिए इसे पदवर्ग समिति को भेज दिया। अब समिति से पास होने के बाद …

पटना: शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए जरूरी सूचना है। बिहार सरकार जल्द ही नई शिक्षक भर्ती नियमावली के तहत क्लास एक से 12वीं तक 1 लाख 78 हजार 967 टीचर बहाल करेगी। शिक्षा विभाग ने टीचर के नए पोस्ट की स्वीकृति के लिए इसे पदवर्ग समिति को भेज दिया। अब समिति से पास होने के बाद बिहार कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी।

कैबिनेट से मंजूरी के बाद जिलेवार रोस्टर क्लीयरेंस के लिए भेजा जाएगा। यहां से क्लियर होने के बाद इन रिक्तियों को बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) को भेजा जाएगा। यानी अब BPSC के आधार पर टीचर बहाली होगी। संभावना है कि इस साल के अंत तक बिहार में टीचर बहाल कर लिए जाएं।

टीचर की नियुक्ति जिला स्तर पर होगी
इधर, शिक्षा विभाग की मानें तो बिहार के सभी जिलों में शिक्षकों के लिए क्लास एक से 5 तक 87, 222 पोस्ट हैं। वहीं क्लास 6 से 8 तक 1745 पोस्ट, क्लास 9 और 10 के लिए 33 हजार पोस्ट खाली हैं। वहीं क्लास 11 और 12 के लिए 57 हजार पद हैं। टीचर के सभी पद सीधी नियुक्ति से भरे जाएंगे। टीचर की नियुक्ति जिला स्तर पर होगी। यह जिला कैडर के शिक्षक होंगे और राज्यकर्मी का दर्जा दिया जाएगा।

read more: BIG BREAKING: मुख्यमंत्री को मिली जान से मारने की धमकी, हरकत में आई पुलिस, मैसेज कर लिखा- मार दूंगा…

हाईस्कूल में टीचर बनने के लिए के लिए B.Ed अनिवार्य
बताया जा रहा है कि प्राइमरी और मिडिल स्कूल के मूल कोटि एवं ग्रेजुएट लेवल के स्कूल टीचर और मिडिल व हाई स्कूल में टीचर का विषयवार अलग-अलग संवर्ग होगा। यह सभी संवर्ग जिला स्तर के होंगे। हाईस्कूल में टीचर बनने के लिए के लिए B.Ed या M.Ed के साथ STET पास करना होगा। प्राइमरी स्कूल के लिए D.EL.ED के साथ TET या CTET पास होना होगा। इसके बाद अभ्यर्थियों की मेरिट के आधार पर चयन होगा। दरअसल, 2006 से पहले नियुक्त नियमित स्थायी शिक्षकों का अलग कैडर था। इसके बाद पंचायत और नगर निकायों के नियोजन इकाइयों से टीचर को नियोजित कर अलग कैडर बनाया गया था।

शिक्षक बहाली के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष
नई नियमावली के तहत CTET और STET पास अभ्यर्थियों को सीधे शिक्षक बनने का मौका मिलेगा और वह राज्यकर्मी बन जाएंगे। नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मी बनने के लिए प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा। नियोजित शिक्षकों को उम्र सीमा में छूट मिलेगी। नीतीश सरकार ने शिक्षक बहाली के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष कर दी है।

Next Story