Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Friendship Tips: स्वार्थी दोस्तों को करें दूर से नमस्ते! इन संकेतों से करें पहचान, इनसे रिश्ता तोड़ने में ही होगी भलाई!

Sharda Kachhi
25 April 2023 2:30 AM GMT
Friendship Tips
x

Friendship Tips

Friendship Tips: हर रिश्ता विश्वास की नींव पर टिका होता है। हालांकि कई बार आपकी दोस्ती ऐसे लोगों से हो जाती है, जो आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचा सकते हैं। अक्सर दोस्ती में धोखा और स्वार्थ भी होता है। स्वार्थी व मतलबी दोस्त हमेशा आपका फायदा उठाते हैं और अपना मतलब निकल जाने पर आपको …

Friendship Tips

Friendship Tips

Friendship Tips: हर रिश्ता विश्वास की नींव पर टिका होता है। हालांकि कई बार आपकी दोस्ती ऐसे लोगों से हो जाती है, जो आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचा सकते हैं। अक्सर दोस्ती में धोखा और स्वार्थ भी होता है। स्वार्थी व मतलबी दोस्त हमेशा आपका फायदा उठाते हैं और अपना मतलब निकल जाने पर आपको छोड़ भी देते हैं।

Friendship Tips: जब आपको उनकी जरूरत होती है, तो वह कभी आपका साथ नहीं देते। ऐसा दोस्त स्वार्थ को पूरा करने के लिए आपका इस्तेमाल कर सकता है। अपने स्वार्थ के लिए वह आपके साथ समय बिताते हैं, और जब जरूरत नहीं होती तो मिलने से बचते हैं। अगर आप भी अपने जीवन में मतलबी लोगों से दूर रहना चाहते हैं, तो कुछ संकेतों से स्वार्थी दोस्तों की पहचान करें और उनसे दूरी बना लें।

अपना काम सबसे पहले

Friendship Tips: स्वार्थी दोस्त अपनी रूची को सबसे पहले रखता है। उसे अपना हर काम सबसे जरूरी लगता है। भले ही आपका काम उनसे ज्यादा आवश्यक है लेकिन पहले वह अपने काम को करते हैं। जब आपको उन की जरूरत होती है तो वह व्यस्तता का बहाना बना देते हैं। इस तरह के लोग मतलब के साथी होते हैं। उनसे दूरी बना लेनी चाहिए।

read more: Kedarnath Dham: महादेव के जयकारों संग खुले केदारनाथ धाम के कपाट, आस्था का उमड़ा जनसैलाब, दर्शन के लिए जाने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

खर्चों पर ध्यान

Friendship Tips: अक्सर जब दोस्त बाहर घूमने फिरने जाते हैं, तो खर्चों को मिलकर शेयर करते हैं। लेकिन मतलबी दोस्त हमेशा आप से ही खर्च करवाता है। अगर वह कहीं पैसे खर्च करते हैं या कोई तोहफा देते हैं तो कई बार बातों ही बातों में इस बात का जिक्र कर देते हैं। यह भी सेल्फिश दोस्त की पहचान है।

करियर को नजरअंदाज करना

Friendship Tips: मतलबी दोस्त कभी आपको बेहतर सलाह नहीं देते। वह हमेशा खुद की परवाह करते हैं। ऐसे में वह खुद के करियर के लिए तो आपसे अच्छी सलाह लेते हैं और अपनी चिंताओं के बारे में आपसे पूछते हैं लेकिन आपके करियर, जाॅब या ऑफिस स्ट्रेस से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। वह आपको आपके करियर से गुमराह कर सकते हैं।

फायदा और नुकसान देखना

Friendship Tips: स्वार्थी दोस्त रिश्ते में फायदा और नुकसान देखता है। अगर आप दोनों के बीच किसी बात पर झगड़ा हो जाता है तो भी वह आपसे अपने फायदे के लिए दोस्ती रखता है। ऐसा वह रिश्ते को संभालने के लिए नहीं करते, बल्कि फायदा उठाने के लिए करते हैं।

Next Story