Begin typing your search above and press return to search.
Business

Finance Bank: Small Finance Bank पर इनवेस्टमेंट फायदे का या घाटे का सौदा? एक क्लिक में दूर करें मन का असमंजस, पढ़ें काम की खबर

Sharda Kachhi
25 April 2023 8:11 AM GMT
Finance Bank:
x

Finance Bank:

Finance Bank: अगर आप स्माल फाइनेंस बैंक के इन्वेस्टर हैं, तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक के जरिए पिछले साल मई से कई बार रेपो दर में वृद्धि किए जाने के बाद से ही स्मॉल फाइनेंस बैंक (एसएफबी) FD पर आकर्षक रिटर्न की पेशकश कर रहे हैं. …

Finance Bank:
Finance Bank:

Finance Bank: अगर आप स्माल फाइनेंस बैंक के इन्वेस्टर हैं, तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक के जरिए पिछले साल मई से कई बार रेपो दर में वृद्धि किए जाने के बाद से ही स्मॉल फाइनेंस बैंक (एसएफबी) FD पर आकर्षक रिटर्न की पेशकश कर रहे हैं. लेकिन एसएफबी को अन्य वाणिज्यिक बैंकों की तुलना में जोखिम भरा माना जाता है.

Finance Bank: यदि आप स्मॉल फाइनेंस बैंक में खाता खोलने में रुचि रखते हैं, तो आपको अपना पैसा जमा करने से पहले स्मॉल फाइनेंस बैंक का विस्तृत मूल्यांकन करना होगा. ऐसे में यहां हम कुछ तरीके बता रहे हैं जिनसे आप जांच सकते हैं कि आपका स्मॉल फाइनेंस बैंक सुरक्षित है या नहीं.

Finance Bank: जांचें कि क्या SFB डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) के 5 लाख रुपये के बीमा कवर के अंतर्गत आता है. इस बीमा में मूल राशि और ब्याज दोनों शामिल हैं. सुनिश्चित करें कि स्मॉल फाइनेंस बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट DIGCI बीमा कवर प्रदान करती है.

Finance Bank: अधिकांश स्मॉल फाइनेंस बैंक अपनी वित्तीय स्थिति का खुलासा अपनी वेबसाइट पर करते हैं. आप SFB के चालू खाता बचत खाता (CASA) अनुपात, शुद्ध स्थिर निधि अनुपात (NSFR), तरलता कवरेज अनुपात (LCR) और पूंजी पर्याप्तता अनुपात (CAR) जैसे विभिन्न कारकों पर एक नजर डाल सकते हैं.

CASA Ratio
Finance Bank: कासा रेशियो बैंक की कुल जमा राशि में चालू और बचत खाता जमा का हिस्सा है. उच्च कासा अनुपात का मतलब है कि बैंक की लाभप्रदता अधिक है और वह सस्ते में धन जुटा सकता है.

LCR
LCR का मतलब है कि बैंक के पास शॉर्ट टर्म लिक्विडिटी शॉक झेलने की क्षमता है. एलसीआर एक वित्तीय संस्थान की उच्च गुणवत्ता वाली तरल संपत्ति (एचक्यूएलए) को ध्यान में रखता है. एक उच्च एलसीआर का मतलब है कि बैंक आर्थिक झटकों के प्रति अधिक लचीला है. RBI के अनुसार SFB के पास 100 प्रतिशत LCR होना चाहिए.

Net Stable Funding Ratio
Finance Bank: स्मॉल फाइनेंस बैंक का Net Stable Funding Ratio लंबी अवधि में इसके लचीलेपन को दर्शाता है. आरबीआई के अनुसार बैंकों के पास यह न्यूनतम 100 प्रतिशत होना चाहिए.

Diversified Lending
Finance Bank: जांचें कि क्या एसएफबी ने किसी विशेष क्षेत्र या निगम को भारी लोन दिया है. यह इसे विफलता के अधिक जोखिम में डाल सकता है. एक विविध लोन पोर्टफोलियो बैंक को इस जोखिम को कम करने में सक्षम करेगा.

Next Story