Begin typing your search above and press return to search.
Business

PM Kisan Scheme: दोहरी होगी किसानों की ख़ुशी! 14वीं किस्त में मिलेगा डबल पैसा, खाते में आएगी तगड़ी रकम, जानिए आसान प्रोसेस?

Sharda Kachhi
24 April 2023 7:31 AM GMT
PM Kisan Scheme:
x

PM Kisan Scheme:

PM Kisan Scheme: केंद्र सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं संचालित करते रहती है. इसी कड़ी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी संचालित की जा रही है. इस योजना का लाभ लेने वाले हितग्राहियों के लिए खुशखबरी है. PM Kisan Scheme: पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा लेने वाले किसानों को अब …

PM Kisan Scheme:
PM Kisan Scheme:

PM Kisan Scheme: केंद्र सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं संचालित करते रहती है. इसी कड़ी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी संचालित की जा रही है. इस योजना का लाभ लेने वाले हितग्राहियों के लिए खुशखबरी है.

PM Kisan Scheme: पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा लेने वाले किसानों को अब दोगुना फायदा मिलने जा रहा है. पहले सरकार 2000 रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर करती थी, लेकिन अब आपको पूरे 4000 रुपये मिलेंगे.

PM Kisan Scheme:जी हां… अगर आप भी किसान है तो आपको दोगुना पैसा मिलेगा. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत सरकार किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. देश के किसानों की इनकम को दोगुना करने के लिए सरकार की तरफ से यह पैसा ट्रांसफर किया जाता है.

13वीं किस्त का भी मिलेगा पैसा

PM Kisan Scheme:बता दें कई किसान अपने वेरिफिकेशन के प्रोसेस को पूरा नहीं कर पाए थे, जिसकी वजह से उन किसानों को 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिला था, लेकिन अब बड़ी संख्या में किसानों ने वेरिफिकेशन करा लिया है. अब 14वीं किस्त पर सरकार किसानों को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये ट्रांसफर करेगी. इसमें जिन किसानों को 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिला था. उन किसानों को भी 13वीं किस्त का पैसा मिल जाएगा.

read more: Big Breaking : अतीक अहमद के ऑफिस पहुंची पुलिस, जांच के दौरान मिले खून के धब्बे और चाकू, मौके पर तैनात भारी संख्या में पुलिस बल, देखें VIDEO…

13 किस्तों का पैसा किया जा चुका है ट्रांसफर
केंद्र सरकार की तरफ से अबतक किसानों के खाते में 13 किस्तों का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है. फिलहाल अब किसान अपनी 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. बता दें जिन भी किसानों को 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है उन लोगों को 13वीं और 14वीं दोनों ही किस्तों का पैसा एकसाथ मिलेगा.

कब आ सकती है 14वीं किस्त
PM Kisan Scheme:पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 14वीं क‍िस्‍त को अप्रैल से जुलाई के बीच जारी क‍िया जाना है. प‍िछले साल इसी अवध‍ि में म‍िलने वाली 11वीं क‍िस्‍त को 31 मई 2022 को ट्रांसफर क‍िया गया था. लेक‍िन इस बार 14वीं क‍िस्‍त के खाते में जल्‍द आने की संभावना है.

अपात्र किसानों को निकाला जा रहा है बाहर
PM Kisan Scheme:पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में अनियमितता बढ़ने के बीच 1.86 अपात्र किसानों को बाहर कर दिया गया है. अभी यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड के सत्यापन को अनिवार्य कर दिया है.

पीएम किसान से जुड़ी शिकायत यहां करें
PM Kisan Scheme:आपको बता दें अगर आपके खाते में अभी तक 13वीं किस्त का पैसा नहीं आया है तो आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर या फिर इस नंबर पर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ईमेल आईडी [email protected] पर भी मेल करके अपनी समस्या बता सकते हैं.

Next Story