Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

Good News For Ration Card Holders : राशनकार्ड धारको के लिए आई खुशखबरी, अब फ्री राशन के साथ मिलेगा गैस सिलेंडर, बस करना होगा ये काम...

Sharda Kachhi
22 April 2023 6:49 AM GMT
Good News For Ration Card Holders
x

Good News For Ration Card Holders : यदि आपके पास राशन कार्ड है और आप मुफ्त राशन स्कीम का उपयोग करते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। दरअसल, सरकार ने मुफ्त राशन योजना की शुरुआत की थी, जिसके तहत देश में केंद्र सरकार और अन्य राज्य सरकार गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों …

Good News For Ration Card HoldersGood News For Ration Card Holders : यदि आपके पास राशन कार्ड है और आप मुफ्त राशन स्कीम का उपयोग करते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। दरअसल, सरकार ने मुफ्त राशन योजना की शुरुआत की थी, जिसके तहत देश में केंद्र सरकार और अन्य राज्य सरकार गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मुफ्त राशन का लाभ देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुफ्त राशन प्राप्त करने के अलावा, राशन कार्ड धारकों को कई अन्य योजनाओं और सुविधाओं का भी लाभ दिया जा रहा है।

दरअसल राशन कार्ड दिखाकर अब आधे दाम पर सिलेंडर लिया जा सकता है। इसके लिए राशन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा बड़ी राहत दी जाएगी। दरअसल आजकल देश भर में गैस सिलेंडर की कीमत 1000 के पार पहुंच गई है ऐसे में राशन कार्ड धारकों को आधे दाम पर सिलेंडर उपलब्ध कराने की तैयारी की गई है।

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को बड़ा तोहफा देते हुए उनके लिए कई घोषणा की जा रही है। इसी बीच अब उन्हें मुफ्त राशन योजना सहित आधे दाम पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की तैयारी की गई है। साथ ही अन्य राज्य सरकार द्वारा उपहार योजना के जरिए उनके खाते में राशि अंतरित करने की भी तैयारी की गई है।

राजस्थान की गहलोत सरकार द्वारा घोषणा की गई थी। राज्य में बीपीएल और उज्जवला श्रेणी के लोगों को ₹500 में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा। वही सीएम द्वारा बड़ी घोषणा करते हुए कहा गया था कि महंगाई का मुद्दा गंभीर है। ऐसे में अगले साल 1 अप्रैल के बाद 500 रूपए की दर से बीपीएल परिवारों को गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए जाएंगे।

ऐसे में अप्रैल 2023 से इसे पूरे राज्य में लागू किया जाएगा। वहीं बीपीएल कार्ड धारकों को इससे बड़ा लाभ मिलेगा। उज्ज्वला योजना के तहत सरकार द्वारा बीपीएल कार्ड धारकों को हर साल 12 सिलेंडर की सुविधा दी जाती है। वहीं अप्रैल 2023 में इस नियम के लागू होने के साथ ही गैस सिलेंडर ₹500 में कार्ड धारकों को उपलब्ध होंगे। अगले महीने बजट पेश किया जाना है। ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा महंगाई के बोझ को कम करने के लिए यह तैयारी देखने को मिल सकती है।

Next Story