Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Relationship Tips: शादी से पहले पार्टनर से जान लें ये जरूरी बातें, रिश्तों में बने रहेगी मिठास, जीवनभर रिश्ता निभाना हो जाएगा आसान

Sharda Kachhi
20 April 2023 2:45 AM GMT
Relationship Tips:
x

Relationship Tips:

Relationship Tips: शादी एक ऐसा पवित्र बंधन है, जिसमें हर कोई बंधना चाहता है। शादी के बाद दो अलग लोग एक दूसरे से रिश्ते में बंध जाते हैं। उनका साथ जीवनभर का होता है। एक दूसरे के साथ जीवन बिताने के लिए दो लोगों को अपनी पंसद, नापसंद और आदतों में बदलाव करने पड़ सकते …

Relationship Tips:
Relationship Tips:

Relationship Tips: शादी एक ऐसा पवित्र बंधन है, जिसमें हर कोई बंधना चाहता है। शादी के बाद दो अलग लोग एक दूसरे से रिश्ते में बंध जाते हैं। उनका साथ जीवनभर का होता है। एक दूसरे के साथ जीवन बिताने के लिए दो लोगों को अपनी पंसद, नापसंद और आदतों में बदलाव करने पड़ सकते हैं। शादी का रिश्ता महिला और पुरुष के साथ ही उनके परिवार को भी जोड़ता है।

Relationship Tips: ऐसे में जब महिला या पुरुष का रिश्ता तय होने लगता है और शादी का समय करीब आने वाला होता है, तो उनके मन में कई तरह के सवाल आने लगते हैं। यह सवाल उनके भविष्य से जुड़े होते हैं। उनका जीवनसाथी कैसा है, उसकी पसंद नापसंद और उनके साथ जीवन बिताना कितना आसान या मुश्किल होने वाला है, समेत कई सवाल लोग खुद से करते हैं। लेकिन खुद से किए सवालों के जवाब गलत भी हो सकते हैं। बेहतर है कि शादी से पहले अपने मन के सवालों के जवाब पार्टनर से मांगें। पार्टनर से शादी से पहले ही कुछ सवाल जरूर पूछें, ताकि रिश्ता मजबूत बन सके और रिश्ता निभाना आसान हो जाए।

शादी को लेकर पार्टनर के विचार

Relationship Tips:अरेंज मैरिज में तो यह सवाल सबसे अहम है। कई बार लोग अपने परिवार के दबाव में शादी के लिए राजी हो जाते हैं। हालांकि वह शादी के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं होते। इसलिए अपने होने वाले जीवनसाथी से ये सवाल जरूर करें कि क्या वह आपसे शादी करना चाहते हैं? शादी को लेकर किसी दबाव में तो नहीं या शादी को लेकर उनके क्या विचार हैं।

करियर के बारे में पूछें

Relationship Tips:शादी से पहले ही पार्टनर के करियर प्लान के बारे में जान लें। जिनके साथ आपको जीवनभर रहना है, वह क्या काम करते हैं और भविष्य के लिए उनकी क्या योजनाएं हैं, ये पता होना जरूरी है। साथ ही आपके करियर को लेकर पार्टनर क्या सोचते हैं, इसका पता भी लगाएं। अगर लड़की नौकरी करना चाहती है तो पार्टनर से जरूर पूछें कि नौकरी से उन्हें कोई दिक्कत तो नहीं।

READ MORE: Vastu Tips: घर में जल की व्यवस्था को लेकर इन बातों का रखें खास ध्यान, जानिए क्या कहता है वास्तु का नियम?

परिवार और बच्चों पर सवाल

Relationship Tips:शादी के बाद लड़की अपना परिवार छोड़कर अपने पति के साथ रहने आती हैं। पति के परिवार को अपना परिवार बना लेती हैं। उसके बाद दोनो अपने बच्चों की प्लानिंग करते हैं। शादी से पहले ही कपल को एक दूसरे के परिवार के विचारों के बारे मे ंपता होना चाहिए, ताकि वह एक दूसरे के परिवार में एडजस्ट हो सकें। इसके अलावा बच्चों को लेकर दोनों की क्या राय है, यह भी पहले से जान लें।

पूर्व के रिलेशनशिप

Relationship Tips:अक्सर रिश्ते में दरार की एक वजह पार्टनर के पुराने रिलेशनशिप के कारण आ जाती है। शादी के पहले ही अपने पार्टनर से उनके पुराने रिलेशनशिप के बारे में पूछ लें। जीवनसाथी की पास्ट लाइफ के कारण शादीशुदा जीवन में तनाव न आए, इसके लिए दोनों को एक दूसरे से एक्स को लेकर सवाल कर लेने चाहिए।

Next Story