Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Indian Railways: "जानना जरूरी है"- कुछ रेलवे स्टेशन के नाम के बाद आखिर क्यों लगाया जाता है 'रोड'? वजह जानकर चकरा जाएगा माथा

Sharda Kachhi
19 April 2023 5:20 AM GMT
Indian Railways:
x

Indian Railways:

Indian Railways Facts: अगर आप रेल में सफर करते हैं तो आपका ध्यान एक चीज पर जरूर जाता होगा। और वो ये कि कई रेलवे स्टेशन के नाम के साथ रोड भी लिख दिया जाता है, लेकिन इसके पीछे आखिर क्या वजह है क्या आप जानना चाहते हैं. चलिए, हम आपको डिटेल में बताते हैं. …

Indian Railways:
Indian Railways:

Indian Railways Facts: अगर आप रेल में सफर करते हैं तो आपका ध्यान एक चीज पर जरूर जाता होगा। और वो ये कि कई रेलवे स्टेशन के नाम के साथ रोड भी लिख दिया जाता है, लेकिन इसके पीछे आखिर क्या वजह है क्या आप जानना चाहते हैं. चलिए, हम आपको डिटेल में बताते हैं. आपने देखा होगा कि कुछ स्टेशनों के नाम में सफिक्स (नाम के साथ जोड़ा जाने वाला कॉमन शब्द) के तौर पर 'रोड' होता है. कभी सोचा है कि इससे क्या पता चलता है?

Indian Railways Facts: संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और रूस के बाद भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है. इसे लगभग 25 मिलियन लोगों की जीवन रेखा माना जाता है जो नियमित रूप से इसका उपयोग कर रहे हैं. चूंकि इतने सारे लोग भारतीय रेलवे पर भरोसा कर रहे हैं, लोगों की यात्रा सुरक्षित और आरामदायक हो यह सुनिश्चित करने के लिए रेलवे विभाग हमेशा कोई न कोई कदम उठाता रहता है.

Indian Railways Facts: कुछ ऐसा ही रेलवे विभाग ने स्टेशनों को वर्गीकृत किया है. यह यात्रा को सुविधाजनक बनाने में काफी मददगार साबित होता है. कुछ ऐसे स्टेशन हैं जिनके नाम में 'रोड' सफिक्स लगा होता है. चलिए जानते हैं कि किस मामले में स्टेशन को 'रोड' के साथ जोड़ा जाता है.

READ MORE: Priyanka Chopra New Controversy: प्रियंका ने फिर खोली इंडस्ट्री की पोल, एक्ट्रेस के नए बयान ने मचाया भूचाल! बोलीं- वो मेरी सक्सेस से जलते थे…

रोड जोड़ने के पीछे आखिर क्या है वजह

Indian Railways Facts: अपनी रेल यात्रा के दौरान आपने ऐसे स्टेशनों को देखा होगा जिनमें स्थान के नाम के साथ 'रोड' सफिक्स होता है- जैसे 'खरियार रोड', 'कपिलास रोड', 'केंद्रपाड़ा रोड', 'खुर्दा रोड' आदि. भारतीय रेल में प्रधान मुख्य प्रशासनिक अधिकारी अनिमेष कुमार सिन्हा ने क्योरा के एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया, "रेलवे स्टेशन के साथ 'रोड" शब्द का जुड़ा होना यह इंगित करता है कि उस स्थान जाने हेतु उस रेलवे स्टेशन से रोड जाती है और उस शहर को जानेवाले रेल यात्री वहीं उतरें." उन्होंने अपने दूसरे जवाब में लिखा, "रोड नाम वाले स्टेशन से उस स्थान की दूरी 2–3 किलोमीटर से लेकर 100 किलोमीटर तक कुछ भी हो सकती है."

Indian Railways Facts: जैसे वसई रोड रेलवे स्टेशन से वसई 2 किलोमीटर है, वहीं कोडाईकनाल रोड से कोडाईकनाल 79 किलोमीटर है. कुछ अन्य प्रमुख स्टेशनों की दूरियां ऐसे है- हजारीबाग रोड रेलवे स्टेशन से हजारीबाग शहर 66 किमी, रांची रोड रेलवे स्टेशन से रांची शहर 49 किमी, आबू रोड रेलवे स्टेशन से आबू 27 किमी, जंगीपुर रोड रेलवे स्टेशन से जंगीपुर 7.5 किमी की दूरी पर है.

Next Story