Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Railway Free Food : अगर रेलवे ने की ये गलती, तो यात्रियों के सीट पर आएगा फ्री खाना, इस सुविधा का भी मिलेगा लाभ

viplav
17 April 2023 10:58 AM GMT
Railway Free Food
x

नई दिल्ली. Railway Free Food : ट्रेन आज सफर करने वालों के लिए जरुरी माध्यम बन चुका है. भारतीय रेलवे द्वारा संचालित ट्रेनें कंजेशन, मरम्मत या प्राकृतिक कारणों से अक्सर लेट होती हैं. कई बार ये ट्रेनें घंटों की देरी से चल रही होती हैं जिसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ता है. इसलिए …

Railway Free Food

नई दिल्ली. Railway Free Food : ट्रेन आज सफर करने वालों के लिए जरुरी माध्यम बन चुका है. भारतीय रेलवे द्वारा संचालित ट्रेनें कंजेशन, मरम्मत या प्राकृतिक कारणों से अक्सर लेट होती हैं. कई बार ये ट्रेनें घंटों की देरी से चल रही होती हैं जिसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ता है. इसलिए रेलवे कुछ खास यात्रियों को ट्रेन के लेट होने पर फ्री भोजन की सुविधा मुहैया कराता है.

अगर आपके पास राजधानी, शताब्दी या दुरंतों की टिकट है और आपके स्टेशन पर ट्रेन को पहुंचने में 2 घंटे या उससे ज्यादा की देरी हो गई है तो रेलवे आपको मफ्ट भोजन मुहैया कराएगा. खाने में लंच या डिनर टाइम के हिसाब से मील तैयार की जाएगी. इतना ही नहीं आपको चाय, कॉफी और बिस्किट भी दिया जाएगा.

तो अब अगर आप किसी प्रीमियम ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं और ट्रेन लेट हो जाती है तो आपको रेलवे की इस सुविधा का पूरा लाभ उठाना चाहिए. आमतौर पर सर्दियों में इसका भरपूर फायदा उठाया जाता है. क्योंकि तब धुंध व कोहरे के कारण ट्रेनें अक्सर काफी लेट ही चलती हैं.

मिलेगी यह सुविधा
ट्रेन लेट होने पर भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए फ्री वेटिंग रूम की सुविधा भी मुहैया कराता है. यह सुविधा आपको हर बड़े स्टेशन पर मिल जाएगी. वेटिंग रूम एसी होगा या नॉन-एसी यह आपकी टिकट किसी श्रेणी का है इस पर निर्भर करता है. इसके लिए अलग-अलग वेटिंग रूम बनाए गए हैं और उसमें प्रवेश से पहले यात्रियों को अपनी टिकट दिखानी होती है.

Next Story