Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Benefits of Aak : आक के पौधे के चमत्कारी गुण जानकार हो जाएंगे हैरान, साधारण से दिखने वाला पौधा औषधीय गुणों से है भरपूर…

naveen sahu
17 April 2023 1:38 PM GMT
Benefits of Aak
x

नई दिल्ली। Benefits of Aak : आक का पौधा एक औषधीय पौधा है। इसको मंदार, आक, अर्क भी कहते हैं। इसका वृक्ष छोटा और छत्तादार होता है। यह सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है, पर काफी लोगो को नहीं पता कि ये कैसे लाभदायक है आज हम आपको बताएंगे आक का पौधा किस तरह …

Benefits of Aak

नई दिल्ली। Benefits of Aak : आक का पौधा एक औषधीय पौधा है। इसको मंदार, आक, अर्क भी कहते हैं। इसका वृक्ष छोटा और छत्तादार होता है। यह सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है, पर काफी लोगो को नहीं पता कि ये कैसे लाभदायक है आज हम आपको बताएंगे आक का पौधा किस तरह से हमारे लिए लाभदायक है।

  • शुगर के लिए आक का पौधा बहुत सहायक है। सुबह उठकर आक के पौधे की पत्ती को उल्टा करके पैर के तलवे से सटा कर मोजा पहन लें, रात में सोते समय निकाल दें। इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।
  • चोट वाली जगह पर आक के पत्तों को गरम करके बाँध लें। ऐसा करने से आप चोट के दर्द और सूजन से छुटकारा पा सकते हैं।
  • ये खुजली की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत मददगार होता है। आक की जड की राख में कडुआ तेल मिलाकर खुजली वाली जगह पर लगाने से आप कुछ देर में खुजली से छुटकारा पा सकते हैं।
  • आक का पत्ता बवासीर के लिए बहुत सहायक है। आक का पत्ता और ड्ण्ठल पानी में डालकर रखे उसी पानी से आबद्स्त लेने से आप बवासीर की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते है।
Next Story