Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Whatsapp New Features : व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए खुशखबरी! इन नए फीचर्स से ज़िन्दगी होगी आसान, ऐसे करेगा काम

viplav
13 April 2023 4:27 PM GMT
Whatsapp New Features
x

नई दिल्ली। Whatsapp New Features : व्हाट्सऐप जल्द अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स को लॉन्च करने जा रहे है। वहीँ कुछ फीचर्स पहले से ही रोल आउट हो चुके है। साल 2023 में सेक्योरिटी के साथ बेहतर मैसेजिंग जैसे कई पहलू है जिन्हे कंपनी फोकस कर रही है। वहीँ 60 सेकेण्ड के …

Whatsapp New Feature

नई दिल्ली। Whatsapp New Features : व्हाट्सऐप जल्द अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स को लॉन्च करने जा रहे है। वहीँ कुछ फीचर्स पहले से ही रोल आउट हो चुके है। साल 2023 में सेक्योरिटी के साथ बेहतर मैसेजिंग जैसे कई पहलू है जिन्हे कंपनी फोकस कर रही है। वहीँ 60 सेकेण्ड के मेसैज सहित कंपेनियन मोड और अकाउंट प्रोटेक्ट जैसे फीचर्स पर काम कर रही है।

जल्द वीडियो मेसेज पाएंगे यूजर्स
WABetaInfo, जो व्हाट्सऐप बिल्ड में होने वाले बदलावों का ट्रैक रखता है ने बताया है कि इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जल्द ही अपने यूजर्स को वीडियो मेसेज भेजने की अनुमति दे सकता है। ये फीचर अभी कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए जारी किया गया यह यूजर्स को 60 सेकंड तक का एक छोटा वीडियो रिकॉर्ड करने में मदद करेगा।

60 सेकेंड का वीडियो भेजकर आपस में हो सकेगी बातचीत
यानी की अब यूजर्स 60 सेकेंड का वीडियो भेजकर आपस में बातचीत कर पाएंगे। ये नया फीचर बिल्कुल वॉइस नोट फीचर की तरह काम करेगा। नए फीचर के आने के बाद यूजर्स रिकॉर्ड बटन को होल्ड करके 60 सेकेंड का वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे और इसके बाद आप जिसे चाहे उसे अपना वीडियो भेज सकेंगे।

वीडियो मेसेज लीक होने की टेंशन नहीं
WhatsApp का वीडियो मेसेज पूरी तरह से एंड ट्रू एंड एन्किप्टेड होगा, मतलब आप उस वीडियो को जिसको भेजेंगे वो विडियो वही देख पाएगा इसके अलावा कोई दूसरा नहीं देख पाएगा। ऐसे में वीडियो मेसेज लीक होने की टेंशन भी खत्म हो जाएगी। वीडियो मेसेज भेजने का ये ऑप्शन अभी टेस्टिंग फेज है और इसे ऐप के अपकमिंग अपडेट में शामिल किया जाएगा।

—————————————————

व्हाट्सऐप ने एंड्रॉयड पर अपने लेटेस्ट अपडेट में सभी बीटा टेस्टर्स के लिए ‘कंपेनियन मोड’ फीचर शुरू कर दिया है। जैसा कि Wabetainfo द्वारा बताया गया है, पहले कंपेनियन मोड केवल बीटा टेस्टर के चुनिंदा समूह के लिए उपलब्ध था। फीचर, मल्टी-डिवाइस सपोर्ट का एक विस्तार, उपयोगकर्ताओं को अपने मौजूदा व्हाट्सएप खातों को अन्य मोबाइल फोन से लिंक करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

दूसरा फोन जुड़ा होगा

रिपोर्ट के अनुसार, जो उपयोगकर्ता अपने मौजूदा व्हाट्सएप खाते को एक सेकेंडरी मोबाइल फोन से लिंक करते हैं, वे अब अपने मुख्य फोन पर सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना दूसरे डिवाइस पर अपनी चैट एक्सेस कर सकते हैं। जब उपयोगकर्ता अपने व्हाट्सएप खाते को एक नए मोबाइल फोन से लिंक करते हैं, तो उनका चैट इतिहास उनके सभी लिंक किए गए उपकरणों में सिंक हो जाएगा।

———————————————

अकाउंट प्रोटेक्ट
नए फीचर के तहत अगर आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को नए डिवाइस पर स्विच करते हैं तो सिस्टम आपके पुराने डिवाइस पर इसकी पुष्टि मांगेगा जिससे ये पता चलेगा कि ये आप ही हैं जो नए डिवाइस पर अपना अकाउंट चेक कर रहे हैं. इसका फायदा ये है कि इससे आपको उस समय अलर्ट मिलेगा जब कोई और आपके अकाउंट को खोलने की कोशिश करेगा.

डिवाइस वेरीफिकेशन
मोबाइस डिवाइस मैलवेयर से आपके खातों को बचाने के लिए इस फीचर को शुरू किया गया है. दरअसल ये फीचर आपको बिना आपकी अनुमति दूसरों को मैसेज भेजने से रोकेगा. जिससे मैलवेयर के जरिए कोई आपके अकाउंट का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाए.

ऑटोमैटिक सिक्योरिटी कोड
ये फीचर यूजर्स की प्राइवेसी को बनाए रखने के लिए दिया गया है. जिसमें यूजर खुद ही सिक्योर कनेक्शन को वेरिफाई कर सकेंगे.

Next Story