Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Retail Inflation : महंगाई से मिली आम जनता को राहत, खुदरा महंगाई दर में आई गिरावट, फरवरी में थी 6.44 प्रतिशत   

Sharda Kachhi
12 April 2023 1:18 PM GMT
Retail Inflation
x

नई दिल्ली। Retail Inflation : मार्च के महीने में आम आदमी को महंगाई से राहत मिली है. फरवरी के मुकाबले खुर्दा महंगाई की दर में गिरावट आई है. मार्च 2023 में खुदरा महंगाई दर 5.66 फीसदी रही है. बीते महीने खुदरा महंगाई 15 महीने के निचले स्तर पर रही. मुख्य रूप से खाने का …

नई दिल्ली। Retail Inflation : मार्च के महीने में आम आदमी को महंगाई से राहत मिली है. फरवरी के मुकाबले खुर्दा महंगाई की दर में गिरावट आई है. मार्च 2023 में खुदरा महंगाई दर 5.66 फीसदी रही है. बीते महीने खुदरा महंगाई 15 महीने के निचले स्तर पर रही. मुख्य रूप से खाने का सामान सस्ता होने से महंगाई दर घटी है. यह फरवरी 2023 में 6.44 फीसदी रही थी. सरकार की ओर से 12 अप्रैल को जारी आंकड़ों में यह बात सामने आई है.

Retail Inflation : इसके साथ ही महंगाई दर आरबीआई के टॉलरेंस बैंड के दायरे में आ गई है. यह भारतीय रिजर्व बैंक की 6 फीसदी की अपर लिमिट के अंदर है. बता दें कि आरबीआई मौद्रिक नीति पर विचार करते समय मुख्य रूप से खुदरा मुद्रास्फीति पर गौर करता है. केंद्रीय बैंक को मुद्रास्फीति 2 फीसदी घट-बढ़ के साथ 4 फीसदी पर रखने की जिम्मेदारी मिली हुई है.

Retail Inflation : कंज्यूमर प्राइस इंजेक्स (CPI) पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति फरवरी 2023 में 6.44 फीसदी और एक साल पहले मार्च में 6.95 फीसदी थी. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के अनुसार खाद्य उत्पादों की मुद्रास्फीति मार्च में 4.79 फीसदी रही.

Retail Inflation : यह आंकड़ा फरवरी में 5.95 फीसदी और एक साल पहले इसी अवधि में 7.68 फीसदी था. अनाज, दूध और फलों की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते खुदरा मुद्रास्फीति दिसंबर 2022 में 5.7 फीसदी से बढ़कर फरवरी 2023 में 6.4 फीसदी हो गई थी.

पिछले हफ्ते ही RBI ने रेपो रेट में नहीं किया था बदलाव

Retail Inflation : हाल ही में आरबीआई ने नए वित्त वर्ष की पहली एमपीसी बैठक में रेपो रेट को स्थिर रखने का ऐलान किया था. आरबीआई ने वित्त वर्ष 2023-24 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के 5.2 प्रतिशत पर रहने का अनुमान जताया है.

Sharda Kachhi

Sharda Kachhi

    Next Story