Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Pan-Gulkand Sharbat : गर्मी में पान-गुलकंद शरबत देगा राहत, शरीर में आ जाएगी ताजगी, इस सीजन जरूर करें ट्राय 

Sharda Kachhi
12 April 2023 11:15 AM GMT
Pan-Gulkand Sharbat
x

नई दिल्ली। Pan-Gulkand Sharbat : गर्मी में शरीर को ताजगी देने में पान-गुलकंद का शरबत काफी असरदार हो सकता है. जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जाती है शरीर को ताजगी और ठंडक देने वाले पेय पदार्थों की मांग भी बढ़ने लगती है. इसी फेहरिस्त में पान-गुलकंद शरबत का नाम भी शामिल है. पान और गुलकंद से …

नई दिल्ली। Pan-Gulkand Sharbat : गर्मी में शरीर को ताजगी देने में पान-गुलकंद का शरबत काफी असरदार हो सकता है. जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जाती है शरीर को ताजगी और ठंडक देने वाले पेय पदार्थों की मांग भी बढ़ने लगती है. इसी फेहरिस्त में पान-गुलकंद शरबत का नाम भी शामिल है. पान और गुलकंद से बना शरबत न सिर्फ हेल्दी होता है बल्कि ये काफी यूनिक टेस्ट लिए भी होता है.
इसका स्वाद काफी पसंद किया जाता है. गर्मी के दिनों में घरों में कई तरह के शरबत बनाए जाते हैं. आप चाहें तो इस बार पान-गुलकंद शरबत की रेसिपी को भी ट्राई कर सकते हैं.
पान-गुलकंद का शरबत पीने से शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद मिलती है. इसे बनाना काफी सरल है और हर उम्र के लोग पान-गुलकंद शरबत का स्वाद पसंद करते हैं. आपने अगर कभी इस शरबत को नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि आपके लिए काफी मददगार हो सकती है.
पान-गुलकंद शरबत बनाने के लिए सामग्री
पान के पत्ते – 10
गुलकंद – 4 टेबलस्पून
ठंडा दूध – 4 कप
बादाम – 7-8
पिस्ता – 7-8
शहद – 2 टेबलस्पून
आइस क्यूब्स – 1/2 कप
पान-गुलकंद शरबत बनाने की विधि
पान-गुलकंद शरबत बनाने के लिए सबसे पहले पान के पत्ते लें और उसे कुछ देर पानी में डालकर अच्छी तरह से धोएं. इसके बाद पत्तों के पीछे का डंठल तोड़ दें और पत्तों के हाथों से टुकड़े कर लें. अब पत्तों के मिक्सर जार में डालें और उन्हें ब्लेड कर पेस्ट तैयार कर लें.
पेस्ट बनाने के लिए जार में 1-2 टेबलस्पून पानी मिला सकते हैं. पान के पत्तों का पेस्ट तैयार होने के बाद उसे एक बाउल में निकालकर अलग रखें. इसके बाद ड्राई फ्रूट्स (बादाम, पिस्ता) के बारीक टुकड़े काट लें.

अब एक बड़ा बर्तन लें और उसमें पान के पत्तों का पेस्ट डाल दें. अब पेस्ट में 4 कप ठंडा दूध डालकर चम्मच से अच्छी तरह से इसे घोल दें. अब इस मिश्रण में गुलकंद, शहद और बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स को मिक्स करें. कुछ देर तक चम्मच से शरबत को चलाते रहने के बाद बर्तन को फ्रिज में कुछ देर के लिए रख दें, जिससे शरबत अच्छे से ठंडा हो सके. इसके बाद शरबत को सर्विंग गिलास में डालें और ऊपर से आइस क्यूब्स डालकर चिल्ड पान-गुलकंद शरबत सर्व करें. इसका स्वाद सभी को काफी पसंद आएगा.

Sharda Kachhi

Sharda Kachhi

    Next Story