Begin typing your search above and press return to search.
sports

IPL 2023: ये क्या...IPL में बन गई चोटिल खिलाड़ियों की प्लेइंग-11, जिनके आगे सबकी हो जाती थी सिट्टी-बिट्टी गुल, वो अब बाहर बैठकर देखेंगे सीजन

Sharda Kachhi
7 April 2023 3:34 AM GMT
IPL 2023:
x

IPL 2023:

IPL 2023: नई दिल्ली: आईपीएल का खुमार फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है. IPL को स्टार्ट हुए अभी सिर्फ एक हफ्ता ही हुआ है, लेकिन खिलाड़ियों का चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर होने का सिलसिला प्रारंभ हो चुका है. कुछ खिलाड़ी मुकाबले के दौरान ही इंजरी का शिकार हो गए. वहीं कुछ प्लेयर्स आईपीएल …

IPL 2023:
IPL 2023:

IPL 2023: नई दिल्ली: आईपीएल का खुमार फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है. IPL को स्टार्ट हुए अभी सिर्फ एक हफ्ता ही हुआ है, लेकिन खिलाड़ियों का चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर होने का सिलसिला प्रारंभ हो चुका है. कुछ खिलाड़ी मुकाबले के दौरान ही इंजरी का शिकार हो गए. वहीं कुछ प्लेयर्स आईपीएल शुरू होने के पहले ही चोट से ग्रसित हो गए थे और उन्हें पूरे सीजन से बाहर होना पड़ गया.

IPL 2023: देखा जाए तो चोट के चलते बाहर होने वाले खिलाड़ियों की संख्या इतनी हो चुकी है कि आसानी से एक प्लेइंग-11 बन जाएगी. प्लेइंग-11 की खास बात यह है कि इसमें दुनिया के एक से बढ़कर एक स्टार प्लेयर मौजूद हैं और यह बड़ी-बड़ी टीमों को भी टक्कर दे सकती है. आइए जानते हैं चोटिल खिलाड़ियों से सजी प्लेइंग-11 के बारे में…

READ MORE: Health Tips: लिवर खराब होने के इन संकेतों को भूलकर भी न करें इग्नोर, वरना भुगतने पड़ सकते हैं ऐसे परिणाम, जानिए इससे बचाव के तरीके

IPL 2023: 1. जॉनी बेयरस्टो (पंजाब किंग्स): इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो पिछले साल सितंबर में गोल्फ खेलते समय इंजर्ड हो गए थे. बेयरस्टो उसके बाद से ही प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से दूर हैं. इंजरी के चलते वह मौजूदा आईपीएल सीजन का भी हिस्सा नहीं हैं. पंजाब किंग्स ने उनकी जगह मैथ्यू शॉर्ट को शामिल किया है.

2. रजत पाटीदार (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु): एड़ी की चोट ने होनहार बल्लेबाज रजत पाटीदार को आईपीएल 2023 से बाहर कर दिया. पाटीदार आईपीएल 2022 के दौरान सुर्खियों में आए थे. उस सीजन पाटीदार ने लगभग 153 के स्ट्राइक रेट से 333 रन बनाए थे. इस दौरान लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ एलिमिनेटर मैच में पाटीदार ने शानदार शतकीय पारी खेली थी.

3. केन विलियमसन (गुजरात टाइटन्स): न्यूजीलैंड के दिग्गज प्लेयर केन विलियमसन कैच लपकते समय अपना घुटना चोटिल करवा बैठे. इसके चलते विलियमसन को आईपीएल 2023 से तो बाहर होना ही पड़ा, अब वह वनडे वर्ल्ड कप 2023 को भी मिस कर सकते हैं. विलियमसन की जगह गुजरात टाइटन्स ने दासुन शनाका को साइन किया है.

4. श्रेयस अय्यर (कोलकाता नाइट राइडर्स): पीठ (Back) में इंजरी के चलते श्रेयस अय्यर आईपीएल 2023 से बाहर हो चुके हैं. श्रेयस की जगह कोलकाता नाइट राइडर्स ने नीतीश राणा को कप्तानी का जिम्मा सौंपा है. मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज श्रेयस अब अपने बैक की सर्जरी करवाने जा रहे हैं. इसके चलते वह वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से भी बाहर रह सकते हैं.

5. ऋषभ पंत (दिल्ली कैपिटल्स): कोलकाता की तरह दिल्ली कैपिटल्स को भी अपने कप्तान ऋषभ पंत की कमी खल रही है. विकेटकीपर बल्लेबाज पंत पिछले साल कार एक्सीडेंट में घायल हो गए थे. पंत की जगह दिल्ली कैपिटल्स ने अभिषेक पोरेल को स्क्वॉड में शामिल किया है. पंत की गैरमौजूदगी के चलते डेविड वॉर्नर टीम की कप्तानी संभाल रहे हैं.

IPL 2023: 6. विल जैक्स (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु): विल जैक्स से आरसीबी को काफी उम्मीदें थीं क्योंकि वह अच्छे बल्लेबाज होने के साथ ही एक बेहतरीन स्पिनर भी हैं. तभी तो आईपीएल ऑक्शन में आरसीबी ने विल जैक्स को 3.2 करोड़ रुपये में खरीदा था. हालांकि, इंग्लैंड के हालिया बांग्लादेश दौरे पर जैक्स को चोट लग गई और उन्हें आईपीएल 2023 से बाहर होना पड़ा. उनकी जगह आरसीबी ने माइकल ब्रेसवेल को टीम में शामिल किया.

7. काइल जेमिसन (चेन्नई सुपर किंग्स): आपीएल 2023 की नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स ने तेज गेंदबाज काइल जमिसन को 1 करोड़ रुपये में खरीदा था. हालांकि जेमिसन की पीठ में स्ट्रेस फ्रैक्चर हो गया और पूरे आईपीएल सीजन से बाहर हो गए. चेन्नई ने सिसांडा मगाला को जेमिसन की जगह अपनी टीम में शामिल किया है.

8. रीस टॉप्ली (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु): इंग्लिश तेज गेंदबाज रीस टॉप्ली को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबले के दौरान फील्डिंग करते समय चोट लग गई. इसके चलते टॉप्ली अब आईपीएल 2023 से बाहर हो गए हैं. टॉप्ली के बाहर होने से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की मुसीबत काफी बढ़ गई है.

9. जसप्रीत बुमराह (मुंबई इंडियंस): सीजन की शुरुआत से पहले ही मंबई इंडियंस को झटका लग गया था. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बैक इंजरी के चलते आईपीएल में भी भाग नहीं ले पाए हैं. बुमराह ने इंजरी के चलते टी20 वर्ल्ड कप, बॉर्डर-गावस्कर सीरीज जैसे टूर्नामेंट्स को मिस किया. अब उनके वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और एशिया कप 2023 से भी बाहर रहने की पूरी संभावना है.

10. झाय रिचर्डसन (मुंबई इंडियंस): बुमराह के अलावा मुंबई इंडियंस को इस सीजन तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन की भी कमी खल रही है. रिचर्डसन ने 2019 में कंधे की सर्जरी कराई थी जिसके कारण वह कुछ समय के लिए एक्शन से बाहर रहे थे. अब उन्हें हैमस्ट्रिंग की सर्जरी भी करानी पड़ी है. रिचर्डसन की जगह मुंबई इंडियंस ने रिले मेरेडिथ को टीम में लिया है.

11. प्रसिद्ध कृष्णा (राजस्थान रॉयल्स): तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण काफी महीनों से क्रिकेटिंग एक्शन से बाहर हैं. राजस्थान रॉयल्स को प्रसिद्ध की बहुत कमी खल रही है क्योंकि वह पिछले सीजन में युजवेंद्र चहल बाद दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे. प्रसिद्ध कृष्णा की जगह संदीप शर्मा को राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में शामिल किया.

IPL 2023: चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी, ऑलराउंडर राज अंगद बावा भी पूरे आईपीएल सीजन से बाहर हो चुके हैं. मुकेश चौधरी की जगह चेन्नई सुपर किंग्स ने आकाश सिंह को टीम में शामिल किया है. वहीं पंजाब किंग्स ने गुरनूर सिंह को राज अंगद बावा के रिप्लेसमेंट के रूप में अपनी टीम के साथ जोड़ा है. इसके अलावा जोस बटलर, भानुका राजपक्षे, मोहसिन खान और जोस हेजलवुड भी इंजरी की चपेट में आ चुके हैं, लेकिन ये प्लेयर्स अभी टूर्नामेंट से बाहर नहीं हुए हैं.

इंजर्ड खिलाड़ियों की प्लेइंग-11: रजत पाटीदार, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियमसन (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), विल जैक्स, काइल जेमिसन, रीस टॉप्ली, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, झाय रिचर्डसन.

Next Story