Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Government schemes: सरकारी योजनाओं में निवेश पर मिलेगा बंपर रिटर्न, ब्याज दर में हुई बढ़ोतरी, निवेशकों की होगी बल्ले-बल्ले

Sharda Kachhi
5 April 2023 5:57 AM GMT
Government schemes:
x

Government schemes:

government schemes: नई दिल्ली: अगर आप इन्वेस्टमेंट के लिए बेहतर ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। इन सेविंग स्कीम में आपको कम निवेश और समय में ज्यादा मुनाफा मिल सकता है। हम आपको यहां सरकार द्वारा चलाई जा रही छोटी बचत योजनाएं यानी स्मॉल सेविंग स्कीम के बारे …

Government schemes:
Government schemes:

government schemes: नई दिल्ली: अगर आप इन्वेस्टमेंट के लिए बेहतर ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। इन सेविंग स्कीम में आपको कम निवेश और समय में ज्यादा मुनाफा मिल सकता है। हम आपको यहां सरकार द्वारा चलाई जा रही छोटी बचत योजनाएं यानी स्मॉल सेविंग स्कीम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

government schemes:हाल ही में सरकार ने कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम पर 70 bps (बेसिस पॉइंट) ब्याज दरें बढ़ाई हैं। वहीं कुछ सेविंग स्कीम की निवेश लिमिट में भी बदलाव किया है। आइए जानते हैं इन स्मॉल सेविंग के बारे में।

government schemes:वित्त मंत्रालय ने जारी एक नोटिफिकेशन में कहा कि सीनियर सिटीजन स्कीम, मंथली इनकम स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी स्कीमों की ब्याज दरों में इजाफा किया गया है। आपको बता दें कि पिछले 9 महीनों में यह तीसरी बार है, जब केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। फिलहाल, स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरें 4.0% से 8.2% के बीच हैं। नए ब्याज दरें 1 अप्रैल, 2023 से लागू हो चुकी हैं।

READ MORE: CG Big Accident : मिट्टी लोड ट्रैक्टर ने दादा और पोते को रौंदा, मौके पर ही मौत, परिवार में पसरा मातम…

किन योजनाओं पर कितना बढ़ा ब्याज
government schemes:सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दर 8% से बढ़ाकर 8.2 % किया गया। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) पर ब्याज दर 7% से बढ़ाकर 7.7 % , सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर को 7.6% से बढ़ाकर 8% व किसान विकास पत्र की निवेश टाइम लिमिट को 120 महीने से घटाकर 115 महीने कर दिया गया। अब आपको इस पर 7.5% तक ब्याज मिलेगा। सरकार ने बुजुर्गों के लिए चलाई जा रही सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर निवेश लिमिट बढ़ाई है। इसमें सिंगल अकाउंट के लिए लिमिट 4.5 लाख से बढ़कर 9 लाख कर दी गई है। जॉइंट अकाउंट पर सीमा 7.5 लाख की जगह15 लाख कर दी गई है।

government schemes:हालांकि, पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी PPF और पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट की दरों में बदलाव नहीं हुआ है। PPF पर ब्याज दर अभी भी 7.1% ही बनी हुई है। इसके अलावा सेविंग डिपॉजिट स्कीम की ब्याज दरों को भी नहीं बढ़ाया है। इस पर 4% ब्याज दर है।

Next Story