Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

Vastu tips : क्या आपके घर में भी लगातार आ रही किसी न किसी प्रकार की परेशानी, तो हो जाए सावधान, ये है वास्तु दोष के संकेत, जाने क्या है उपाय...

Sharda Kachhi
4 April 2023 2:48 AM GMT
Vastu tips
x

नई दिल्ली : वास्तु शास्त्र मैं विश्वास रखने बालों के लिए हर चीज महत्वपूर्ण होता है चाहे वह घर के समाने का समान का रखरखाव हो या कोई अन्य चीज उनके लिए हर बात महत्वपूर्ण होती है इसीलिए इतना कुछ करने के बाद व्यक्ति जाता है कि उसके घर में सुख समृद्धि और खुशहाली हमेशा …

Vastu tipsनई दिल्ली : वास्तु शास्त्र मैं विश्वास रखने बालों के लिए हर चीज महत्वपूर्ण होता है चाहे वह घर के समाने का समान का रखरखाव हो या कोई अन्य चीज उनके लिए हर बात महत्वपूर्ण होती है इसीलिए इतना कुछ करने के बाद व्यक्ति जाता है कि उसके घर में सुख समृद्धि और खुशहाली हमेशा बनी रहे और इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिससे आपके घर में हमेशा खुशहाली बनी रहेगी, है. घर की दिशाओं से अगर नकारात्मक ऊर्जा निकलती हो तो वास्तु दोष लगता है. घर में वास्तु दोष होने के लक्षण घर के सदस्यों पर दिखाई देने लगते हैं. आइए जानते हैं कि घर में वास्तु दोष होने पर किस तरह की दिक्कतें आती हैं और इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.

इन परेशानियों से मिलते हैं वास्तु दोष के संकेत

वास्तु दोष हो तो घर में लोगों के काम में बार-बार बाधा आती है. घर के सदस्यों को को भाग्य का साथ नहीं मिलता है. कई बार बने-बनाए काम भी वास्तु दोष की वजह से बिगड़ जाते हैं.

वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार अगर घर की पूर्व द‍िशा का स्‍थान ऊंचा हो वहां वास्तु दोष लगता है. वास्तु दोष होने पर घर के सदस्यों की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है. इन लोगों को धन का अभाव झेलना पड़ता है.

घर की पूर्व दिशा में दोष हो तो घर के सदस्यों को पेट संबंधी परेशानी भी झेलनी पड़ती है. वहीं घर में बरामदे की ढलान पश्चिम दिशा की तरफ होने का असर परिवार के मुखिया पर पड़ता है. उन्हें कई तरह की बीमारियों से गुजरना पड़ सकता है. पूर्व दिशा का वास्तु दोष खत्म करने के लिए इस तरफ की दीवार पर सूर्य यंत्र स्‍थाप‍ित करना चाहिए.

घर के पश्चिमी दिशा से भी वास्तु दोष का पता चलता है. घर का पश्चिमी भाग नीचे होने पर वास्तु दोष बनता है. इस दोष का प्रभाव घर के बच्चों को झेलना पड़ता है. इसके प्रभाव से घर के बच्चों की पढ़ाई बार-बार बाधित होती है. घर का मुख्‍य द्वार पश्चिम द‍िशा हो तो भी वास्तु दोष लगता है.

घर का मुख्‍य द्वार पश्चिम दिशा में बना हो तो घर में धन खर्च बढ़ता है. घर के पश्चिम दिशा का वास्तु दोष खत्म करने के लिए घर की पश्चिमी दीवार पर वरुण यंत्र लगाना चाह‍िए. इस दिशा में अशोक का वृक्ष लगाने से भी वास्तु दोष दूर होते हैं.

घर की उत्तर द‍िशा से भी वास्तु दोष का पता चलता है. घर की उत्तर दिशा में अगर चबूतरे न बने हों तो भी इसका असर घर के सदस्यों पर पड़ता है. इससे घर के सदस्‍यों की तरक्की में रुकावट आती है. इस दिशा के वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए घर के पूजा स्‍थल में बुध यंत्र की स्‍थापना करनी चाह‍िए. घर के प्रवेश द्वार पर व‍िंड चाइम लगाने से भी वास्तु दोष दूर होता है.

घर का मुख्य द्वार अगर दक्षिण दिशा की तरफ हो तो घर के सदस्य अक्सर कर्ज में डूबे रहते हैं. इस दिशा में वास्तु दोष होने पर घर में हमेशा अशांति रहती है. इस दिशा के वास्तु दोष से बचने के लिएइस घर के सदस्यों को पूजा घर में श्री हनुमतयंत्र स्थापित करना चाह‍िए.

यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. TCP24 इसकी पुष्टि नहीं करते

Next Story