Begin typing your search above and press return to search.
Beauty

Tips For Pimple Free Skin In Summer: गर्मी में पाना चाहते है पिम्पल फ्री स्किन, तो इस्तेमाल कर पुदीना से बने ये चमत्कारी फेसपैक, मिलेगा ग्लोइंग और निखरी त्वचा…

Sharda Kachhi
1 April 2023 2:48 AM GMT
Tips For Pimple Free Skin In Summer
x

नई दिल्ली ; आमतौर पर हम सभी मिंट या पुदीने का इस्तेमाल अपनी ड्रिंक्स का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि पुदीने में टेस्ट बढ़ाने के अलावा भी कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं? जी हां, इस अद्भुत पौधे में ऐसे चमत्कारी गुण मौजूद हैं, जो आपकी त्वचा को …

Tips For Pimple Free Skin In Summerनई दिल्ली ; आमतौर पर हम सभी मिंट या पुदीने का इस्तेमाल अपनी ड्रिंक्स का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि पुदीने में टेस्ट बढ़ाने के अलावा भी कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं? जी हां, इस अद्भुत पौधे में ऐसे चमत्कारी गुण मौजूद हैं, जो आपकी त्वचा को निखारने के साथ उसे मुलायम बनाने में मददगार साबित होते हैं। तो आइए रिच एंड ग्लो की ब्यूटी एक्सपर्ट भावना शर्मा से जानते हैं कि पुदीने का इस्तेमाल आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैसे किया जाए।

पुदीने में एंटी-माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल स्किन की समस्याओं विशेष रूप से मुंहासों और स्किन की सूजन को दूर करने में किया जाता है. आज हम आपको पुदीने से बने कुछ फेसपैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो गर्मी में चेहरे की गंदगी दूर करते है साथ ही स्किन को ठंडा भी रखता है.

पुदीना और खीरा फेस पैक

गर्मियों में पुदीना और खीरा दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इन दोनों का उपयोग फेस पैक के तौर पर भी किया जा सकता है. इसके लिए आप फ्रेश पुदीना की पत्तियां लें, आधा खीरा लें. खीरे को कद्दूकस कर लें, इसका रस निकाल लें. अब खीरे के रस और पुदीने की पत्तियों को ग्राइंड कर लें. इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे, गर्दन पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. त्वचा में निखार लाने के लिए आप हफ्ते में 2-3 दिन बार पुदीना और खीरे का फेस पैक लगा सकते हैं. पुदीना और खीरा फेस पैक लगाने से स्किन टोन होती है, चेहरे पर चमक भी आती है. इतना ही नहीं स्किन हाइड्रेट होती है, ग्लोइंग बनती है.

पुदीना और दही

आप 10 से 15 पुदीने के पत्ते लें और उन्हें ठीक से धोकर दही के साथ पीस लें. इसके लिए आप मिक्सी का उपयोग कर सकती हैं. नहीं तो सिल बट्टा या किसी अन्य आसान विधि से इनका पेस्ट बना सकती हैं. पुदीने और दही के इस तैयार पेस्ट में एक चम्मच चंदन पाउडर मिला लें. अब इस पैक को चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरा धो लें. यह फेस पैक आपकी स्किन को स्वस्थ, ठंडा और निरोग रखने में मदद करेगा. यदि आपके चेहरे पर पुराने दाग-धब्बे हैं तो ये निशान भी कुछ ही दिनों में पूरी तरह गायब हो जाएंगे.

पुदीना और तुलसी फेस पैक

गर्मियों में हमें त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से परेशान होना पड़ता है. पुदीना और तुलसी फेस पैक सभी परेशानियों को दूर करने में कारगर है. इसके लिए आप पुदीने, तुलसी और नीम की कुछ पत्तियां लें. इन सभी को मिक्सी में पीस लें, बारीक पेस्ट बना लें. अब इसे अपने पूरे चेहरे, गर्दन पर लगाएं। 25-30 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें. गर्मियों में त्वचा में निखार लाने के लिए पुदीना और तुलसी का फेस पैक काफी फायदेमंद होता है. पुदीना और तुलसी फेस पैक लगाने से त्वचा के दाग धब्बे दूर होते हैं. कील मुहांसों से छुटकारा मिलता है, साथ ही चेहरे की सूजन भी कम होती है.

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

गर्मी में ऑइली स्किन वाले लोगों की समस्या कई गुना बढ़ जाती है. यदि आपकी त्वचा भी तैलीय है तो आप 8 से 10 पुदीना पत्ती लेकर उन्हें मुल्तानी मिट्टी के साथ पीसकर फेस पैक तैयार करें. तैयार फेस पैक को 20 से 25 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें. सप्ताह में कम से कम 3 बार आप इस फेस पैक का उपयोग जरूर करें. गर्मी भर आपकी त्वचा में इतनी ठंडक रहेगी कि ना तो पिंपल निकलनेंगे और ना ही ऐक्ने सिर उठाएंगे. ब्लैक और वाइटहेड्स को तो आप पूरी तरह भूल ही जाएंगी. इस तरह कमाल का असर दिखाएगा यह फेस पैक आपके चेहरे पर. फेस पैक हटाने के बाद चेहरे पर गुलाबजल जरूर लगाएं.

पुदीना और नींबू फेस पैक

एक ब्लेंडर में मुट्ठी भर ताजे पुदीने के पत्तों को धोकर डालें. इससे मुलायम पेस्ट बना लें. इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इन दोनों चीजों को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप एक अच्छे स्क्रबर के साथ मॉयश्चराइजिंग क्लींजर की तलाश में हैं, तो यह फेस पैक आपके काम आ सकता है. ये फेस पैक न सिर्फ आपकी त्वचा को निखारने का काम करेंगे, बल्कि तमाम स्किन प्रॉब्लम्स से आपको राहत भी पहुंचाएंगे.

पुदीना और गुलाब जल

एक ब्लेंडर में मुट्ठी भर ताजे पुदीने के पत्ते डालें. इसमें गुलाब जल डालें. इन दोनों चीजों को एक साथ अच्छे से मिलाएं. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. गर्मी के दिनों में, जहां ये आपको ठंडक का अहसास करवाएंगे, तो वहीं चेहरे का ग्लो बढ़ाने के साथ सन बर्न, पिंप्लस, एक्ने जैसी प्रॉब्लम्स से निजात भी दिलाएंगे

Next Story