Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Small Savings Scheme : आम आदमी को मिला बड़ा तोहफा, अब स्माल सेविंग स्कीम पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, जानें नई दरें

viplav
31 March 2023 4:51 PM GMT
Small Savings Scheme
x

नई दिल्ली। Small Savings Scheme : केन्द्र सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स के निवेशकों को बड़ा तोहफा दिया है। अप्रैल-जून 2023 तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में 70 बेसिस प्वाइंट का बढ़ोतरी किया है। वित्त मंत्रालय ने जारी एक नोटिफिकेशन में कहा कि सीनियर सिटीजन स्कीम, मंथली इनकम स्कीम, …

Small Savings Scheme

नई दिल्ली। Small Savings Scheme : केन्द्र सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स के निवेशकों को बड़ा तोहफा दिया है। अप्रैल-जून 2023 तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में 70 बेसिस प्वाइंट का बढ़ोतरी किया है। वित्त मंत्रालय ने जारी एक नोटिफिकेशन में कहा कि सीनियर सिटीजन स्कीम, मंथली इनकम स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी स्कीमों की ब्याज दरों में इजाफा किया है।

आपको बता दें कि 9 महीने में यह तीसरी बार है जब केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। फिलहाल Small Savings Scheme की ब्याज दरें 4.0 फीसदी से 8.2 फीसदी के बीच हैं। पब्लिक प्रोविडेंट फंड और पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट की दरों में बदलाव नहीं किया गया है। ये क्रमश: 7.1 और 4 फीसदी पर बनी हुई हैं।

Read More : Old Pension Scheme : पुरानी पेंशन योजना को लेकर वित्त मंत्री ने किया नया ऐलान, इन सरकारी कर्मचारियों को मिलने जा रहा बड़ा सरप्राइज…

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में डिपॉजिट पर पब्लिक सेक्टर के बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज मिल रहा है। पोस्ट सेविंग अकाउंट जहां चार फीसदी की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है। वहीं, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया सेविंग अकाउंट पर 2.70 फीसदी की दर से वार्षिक ब्याज ऑफिस कर रहा है। आईसीआईसीआई बैंक 3-3.5 फीसदी सालाना और एचडीएफसी बैंक भी सालाना 3-3.5 फीसदी की दर से ब्याज की पेशकश कर रहा है।

सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरों में भी इजाफा किया है। इस स्कीम की ब्याज दर अप्रैल से जून तिमाही के लिए आठ फीसदी की गई है। पहले ये 7.60 फीसदी पर थी। इस लिहाज से ब्याज दरों में 40 बेसिस प्वाइंट का इजाफा हुआ है। सबसे अधिक बढ़ोतरी नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के ब्याज में हुआ है। इस स्कीम की ब्याज दर 7.0 फीसदी से बढ़कर 7.7 फीसदी हो गई है। इसमें 70 बेसिस प्वाइंट का इजाफा हुआ है।

Next Story