Begin typing your search above and press return to search.
Business

LPG-Gold Price Hike: एक अप्रैल से होने वाले हैं ये 5 बड़े बदलाव...LPG से लेकर Gold की खरीदी पर पड़ेगा ऐसा असर, पढ़ें काम की खबर

Sharda Kachhi
30 March 2023 4:16 AM GMT
LPG-Gold Price Hike:
x

LPG-Gold Price Hike:

LPG-Gold Price Hike: हर महीने की पहली तारीख को कई बड़े बदलाव (Change) देखने को मिलते हैं, जिनमें से कई आपकी फाइनेंशियल हेल्थ को प्रभावित करने वाले साबित होते हैं. दो दिन बाद अप्रैल का महीना शुरू हो रहा है और इसके साथ ही शुरुआत होने जा रही है नए वित्तीय वर्ष 2023-24 की. ऐसे …

LPG-Gold Price Hike:
LPG-Gold Price Hike:

LPG-Gold Price Hike: हर महीने की पहली तारीख को कई बड़े बदलाव (Change) देखने को मिलते हैं, जिनमें से कई आपकी फाइनेंशियल हेल्थ को प्रभावित करने वाले साबित होते हैं. दो दिन बाद अप्रैल का महीना शुरू हो रहा है और इसके साथ ही शुरुआत होने जा रही है नए वित्तीय वर्ष 2023-24 की. ऐसे में बदलावों की लिस्ट थोड़ा लंबी होने जा रही है. 1 अप्रैल 2023 से गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव देखने को मिल सकता है, तो वहीं सोने की बिक्री को लेकर भी नया नियम महीने शुरू होते ही लागू हो जाएगा.

पहला बदलाव
LPG-Gold Price Hike:सरकारी गैस कंपनियां हर महीने के पहले दिन एलपीजी के दाम (LPG Price) ) की कीमतों में संशोधन करती हैं और नए रेट जारी करती हैं. मार्च महीने की शुरुआत में LPG उपभोक्ताओं को झटका लगा था, क्योंकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की, जबकि कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 350 रुपये का इजाफा किया गया था. 1 तारीख को भी इनकी कीमतों में संशोधन किया जा सकता है.

LPG के साथ ही CNG-PNG की कीमतों में भी घट-बढ़ देखने को मिल सकती है. हालांकि, हाल ही में जारी रिपोर्ट्स की मानें सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ने की संभावना ज्यादा बनी हुई है. इसके अलावा पेट्रोल-डीजल के रेट में बदलाव नजर आ सकता है.

read more: Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि की महानवमी आज, इन उपायों से करें मां सिद्धिदात्री को प्रसन्न, जानिए महत्व और पूजन विधि

दूसरा बदलाव
LPG-Gold Price Hike:अप्रैल की पहली तारीख से सोने के आभूषणों की बिक्री से संबंधित नियम बदलने वाला है. कंज्यूमर मिनिस्ट्री के मुताबिक, नए नियम के तहत 31 मार्च, 2023 के बाद 4 अंकों के हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (HUID) वाले आभूषणों की बिक्री पर रोक लग जाएगी और 1 अप्रैल 2023 से सिर्फ 6 डिजिट वाले हॉलमार्क HUID वाली ज्वेलरी ही बिकेगी. हालांकि, कस्टमर अपनी पुरानी ज्वेलरी को बिना हॉलमार्क के भी बेच सकेंगे.

तीसरा बदलाव
Budget 2023 में हाई प्रीमियम वाले इंश्योरेंस से होने वाली कमाई पर टैक्स का ऐलान किया गया था. इसके तहत अगर आपके इंश्योरेंस का सालाना प्रीमियम 5 लाख से ज्यादा है तो, उससे होने वाली कमाई पर टैक्स लगेगा. अभी तक इंश्योरेंस से होने वाली रेग्युलर इनकम पूरी तरह टैक्स फ्री होती थी. इसका फायदा हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (HNI) को मिलता था. यह नियम भी 1 अप्रैल 2023 से लागू होने जा रहा है.

चौथा बदलाव
LPG-Gold Price Hike:अप्रैल की शुरुआत के साथ ही फिजिकल गोल्ड को ई-गोल्ड या ई-गोल्ड को फिजिकल गोल्ड में कन्वर्ट कराने पर आपको कोई कैपिटल गैन टैक्स (Capital Gain Tax) नहीं देना होगा. कैपिटल गैन टैक्स से निजात दिलाए जाने का ऐलान भी बजट भाषण के दौरान किया गया था. हालांकि, अगर आप कन्वर्जन के बाद इसे Gold को बेचेंगे, तो आपको LTCG के नियमों के तहत टैक्स देना होगा.

पांचवां बदलाव
LPG-Gold Price Hike:नए वित्त वर्ष के साथ अन्य कई बदलाव भी देखने को मिलेंगे. लग्जरी कारें (Luxry Cars) खरीदना महंगा होने वाला है. दरअसल, देश में BS-6 का पहला स्टेज खत्म होने वाला है और दूसरा स्टेज शुरू होने जा रहा है. इसके तहत कारों को नए नियमों के तहत अपडेट करने पर आने वाला वाले खर्च की भरपाई के लिए ऑटो कंपनियों ग्राहकों पर भार बढ़ा सकती हैं. इसके चलते 1 अप्रैल के बाद गाड़ी खरीदना महंगा हो सकता है.

LPG-Gold Price Hike:इसके अलावा अप्रैल में Banking Holiday की भरमार रहेगी. 16 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा. इनमें रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार का अवकाश भी शामिल है. हालांकि, इन छुट्टियों के दिनों में आप ऑनलाइन बैंकिंग काम निपटा सकते हैं.

Next Story