Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

liquor prices hike: शराबप्रेमियों के बुरी खबर, 1 अप्रैल से महंगी हो जाएगी शराब, सरकार ने जारी की नई रेट लिस्ट!

Sharda Kachhi
30 March 2023 7:38 AM GMT
liquor prices hike:
x

liquor prices hike:

liquor prices hike: लखनऊ: शराबप्रेमियों के बुरी खबर है. यूपी में शराब और बीयर पीने वालों को बड़ा झटका लगने वाला है. इन्हें अब अपनी जेब ढ़ीली करनी पड़ेगी. उत्तर प्रदेश में पहली अप्रैल से शराब और बीयर महंगी हो जाएगी. प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई नई आबकारी नीति (New Excise Policy) के तहत …

liquor prices hike:
liquor prices hike:

liquor prices hike: लखनऊ: शराबप्रेमियों के बुरी खबर है. यूपी में शराब और बीयर पीने वालों को बड़ा झटका लगने वाला है. इन्हें अब अपनी जेब ढ़ीली करनी पड़ेगी. उत्तर प्रदेश में पहली अप्रैल से शराब और बीयर महंगी हो जाएगी. प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई नई आबकारी नीति (New Excise Policy) के तहत लाइसेंस फीस और आबकारी शुल्क में बढ़ोतरी किए जाने की वजह से ऐसा होगा. नया वित्तीय वर्ष शुरू होने पर सभी लाइसेंसी फुटकर दुकानों पर बीयर और देसी तथा अंग्रेजी शराब के दामों में बढ़ोतरी हो जाएगी. नई दरें दो दिन बाद यानी एक अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष में लागू हो जाएंगी.

ज्यादा राजस्व जुटाने का है लक्ष्य
liquor prices hike: बता दें कि जनवरी महीने में प्रदेश मंत्रिमंडल ने शराब और बीयर के लाइसेंस में 10 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी. प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने नई आबकारी नीति को मंजूरी दी थी. यह शराब के दाम बढ़ने की वजह है. सरकार शराब से ज्यादा से ज्यादा कमाई करना चाह रही है. अगले वित्तीय वर्ष में इससे 45 हजार करोड़ रुपये का राजस्व जुटाने का लक्ष्य रखा गया है. वहीं मॉडल शॉप पर शराब पिलाने के लिए अब दो लाख रुपये की जगह 3 लाख रुपए का सालान शुल्क देना होगा. प्रदेश में इससे पहले जून 2022 में शराब के दाम बढ़ाए गए थे.

READ MORE: Corona Breaking : लगातार बढ़ रहे है कोरोना के मामले, अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग, सरकार ने बुलाई आपात कालीन बैठक…

शराब का कितना बढ़ेगा दाम
liquor prices hike: बीयर के केन में औसतन 10 रुपये प्रति केन और बोतल पर 20 रुपये प्रति बोतल की मूल्यवृद्धि होगी. एक प्रमुख कंपनी ने तो मार्च के इन अंतिम दिनों में ही अपने दाम बढ़ा दिए हैं. कुछ और अच्छे ब्राण्ड की बीयर के दाम और ज्यादा बढ़ सकते हैं. इसी तरह देसी शराब का 42.8 डिग्री तीव्रता का पउवा पहली अप्रैल से 75 रुपये के बजाए 90 रुपये का होगा. 36 डिग्री तीव्रता का देसी शराब का पउवा 65 रुपये के बजाए 70 रुपये का बिकेगा. अंग्रेजी शराब के पापुलर ब्राण्ड के क्वार्टर, अद्धे व बोतल के दामों में भी बढ़ोतरी होगी. अंग्रेजी शराब के क्वार्टर में 15 से 25 रुपये तक की बढ़ोत्तरी की जाएगी.

Next Story