Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Adani Group : Hindenburg Report का अडानी समूह पर बड़ा असर, कई बड़े प्रोजेक्ट्स के रणनीति में किया बदलाव, जाने पूरा मामला 

viplav
30 March 2023 11:13 AM GMT
Adani Group
x

नई दिल्ली : Adani Group : अमेरिका की शॉर्ट-सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) ने जनवरी में एक सनसनीखेज रिपोर्ट जारी की थी. यह रिपोर्ट दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल गौतम अडानी (Gautam Adani) के कारोबारी समूह से जुड़ी थी. इस रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप ने झकझोर कर रख दिया. …

Adani Group

नई दिल्ली : Adani Group : अमेरिका की शॉर्ट-सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) ने जनवरी में एक सनसनीखेज रिपोर्ट जारी की थी. यह रिपोर्ट दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल गौतम अडानी (Gautam Adani) के कारोबारी समूह से जुड़ी थी. इस रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप ने झकझोर कर रख दिया. हालांकि, इस रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप ने अपनी रणनीति में बड़ा बदलाव किया है. समूह इस वक्त अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं का नए सिरे से मूल्यांकन कर रहा है.

नए सेक्टर्स में विस्तार की योजना टली
Adani Group : हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप के खिलाफ तमाम आरोप लगाए थे. इस वजह से जनवरी से अब तक अडानी ग्रुप के मार्केट कैप में 125 अरब डॉलर तक की जबरदस्त कमी आ चुकी है. इन कारणों से अडानी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडानी ने नए सेक्टर्स में अपने कारोबार के विस्तार की योजना टाल दी है.

इन बिजनेस से पांव पीछे खींच रहा है समूह

Adani Group : अडानी ग्रुप जो एक समय में ग्रोथ की संभावनाओं वाले कई क्षेत्रों में निवेश के लिए भारी कर्ज ले रहा था, वह इस समय पेट्रोकेमिकल बिजनेस से पैर पीछे की ओर खींच रहा है. इसके साथ ही ऐसा माना जा रहा है कि ग्रुप Mundra में चार अरब डॉलर के निवेश वाले कोल-टू-पोलिविनाइल क्लोराइड प्रोजेक्ट पर भी आगे नहीं बढ़ेगा.

Adani Group : इसके साथ ही अडानी समूह एल्यूमीनियम, स्टील और रोड प्रोजेक्ट्स पर आगे बढ़ने के बजाय अपने पांव पीछे कर रहा है. इसके बजाय अडानी अपने कोर प्रोजेक्ट्स पर दोबारा से ज्यादा ध्यान देना चाहते हैं. इनमें बिजली, पोर्ट, नई ग्रीन एनर्जी सेक्टर शामिल हैं. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इन कोर क्षेत्रों में भी अरबपति उद्योगपति अलग स्टाइल में अपने कारोबार को आगे बढ़ाएंगे.

Adani Group : शेयर के बदले लिए गए 2.15 अरब डॉलर मूल्य के लोन के प्रीपेमेंट के बाद अडानी ग्रुप आने वाले समय में अधिक जोखिम वाले फाइनेंसिंग ऑप्शन से बचने की कोशिश करेगा.
viplav

viplav

    Next Story