Begin typing your search above and press return to search.
Makeup & Skincare

Summer Skin Care : गर्मी के सीजन में फेस का रखें खास ध्यान, इन 6 टिप्स को करें फॉलो, चेहरे में बने रहेगा ग्लो 

viplav
29 March 2023 2:52 PM GMT
Summer Skin Care
x

नई दिल्ली । Summer Skin Care : गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. आने वाले कुछ दिनों में तेज धूप और उमस के साथ भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं. ऐसे में इस मौसम में त्वचा के विशेष देखभाल की जरूरत होती है. गर्मियों (Summer) में हर किसी को अपनी त्वचा का …

नई दिल्ली । Summer Skin Care : गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. आने वाले कुछ दिनों में तेज धूप और उमस के साथ भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं. ऐसे में इस मौसम में त्वचा के विशेष देखभाल की जरूरत होती है. गर्मियों (Summer) में हर किसी को अपनी त्वचा का विशेष ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. इस मौसम में त्वचा को चमकदार बनाए रखना एक बड़ा टास्क होता है.

गर्मी के साथ, पसीना, धूल और प्रदूषण आता है, जिससे धीरे-धीरे कई अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. आइए आज हम आपको बताते हैं कि गर्मी के मौसम में आप अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल कैसे कर सकते हैं.

1.खूब पानी पिएं: गर्मी के मौसम में खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है. यह त्वचा को चमकदार बनाए रखने का सबसे आसान तरीका है. पानी शरीर और त्वचा को डिहाइड्रेट होने से बचाता है. एक व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 6 से 7 लीटर पानी पीना चाहिए. पानी त्वचा की ग्लो बढ़ाने में भी मददगार होता है. इससे स्किन की चमक बढ़ती है साथ ही अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ भी होते हैं.

2.चेहरे को ठंडे पानी से धोएं: गर्मियों में कहीं बाहर से घर आने के बाद या जब भी आपको जरूरत महसूस हो चेहरे को ठंडे पानी से जरूर धोएं. साथ ही हफ्ते में कम से कम 2 बार चेहरे को स्क्रब जरूर करें. इससे चेहरे में जमा धूल, पसीना, प्रदूषण धूल जाते हैं और चेहरे की चमक बनी रहती है.

3.सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें: सनस्क्रीन का इस्तेमाल हर मौसम में करने की सलाह दी जाती है. गर्मियों में तो खासकर जब भी आप घर से बाहर निकलें तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें. इससे सूरज से निकलने वाली खतरनाक अल्ट्रावॉयलेट किरणों से हमारी त्वचा की सुरक्षित रहती है. सनस्क्रीन के इस्तेमाल से धूप के सीधे संपर्क से बचा जा सकता है.

4.हरी सब्जियों का सेवन करें: गर्मियों में हरी पत्तेदार सब्जियों को खाना चाहिए. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती. साथ ही शरीर को जरूरी सभी पोषक तत्व मिलते हैं. जिसके कारण स्किन चमकदार बनी रहती है.

5.फलों का करें सेवन: शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आप मौसमी फलों जैसे अंगूर, तरबूज, आम, संतरा का सेवन कर सकते हैं. इन मौसमी फलों में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है. जिससे त्वचा की चमक बनी रहती है.

6.केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल न करें: कई बार हम बिना सामग्री की जांच किए ही केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल कर लेते हैं. इन उत्पादों के लगातार इस्तेमाल से त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है. इनकी जगह प्राकृतिक विकल्पों का इस्तेमाल करना चाहिए.

viplav

viplav

    Next Story