Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Fool Before April : UPI भुगतान 1 अप्रैल से हो जाएगा महंगा? क्या 2000 से ज्‍यादा पर देना पड़ेगा 1.1% शुल्‍क, जाने खबर की सच्चाई 

viplav
29 March 2023 10:29 AM GMT
Fool Before April
x

नई दिल्‍ली, विप्लव लांजेवार : Fool Before April : नए मीडिया युग में पीएम मोदी (PM Modi) का "101 How to Save Adani", नोबल पुरूस्कार के लिए पीएम मोदी का नाम जैसी कई भ्रामक ख़बरें तेजी से फैल जाती है. ऐसे में मॉर्डर्न पेमेंट मेथड यानी डिजिटल लेनदेन यूपीआई (UPI) के जरिये भुगातन क्‍या 1 …

नई दिल्‍ली, विप्लव लांजेवार : Fool Before April : नए मीडिया युग में पीएम मोदी (PM Modi) का "101 How to Save Adani", नोबल पुरूस्कार के लिए पीएम मोदी का नाम जैसी कई भ्रामक ख़बरें तेजी से फैल जाती है. ऐसे में मॉर्डर्न पेमेंट मेथड यानी डिजिटल लेनदेन यूपीआई (UPI) के जरिये भुगातन क्‍या 1 अप्रैल से महंगा होने की खबर भी सामने आई.

Fool Before April : कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अगले महीने से 2000 रुपये से ज्‍यादा के यूपीआई भुगतान पर 1.1 फीसदी शुल्‍क देना होगा. हालांकि, इस पर फैल रहे भ्रम को दूर करते हुए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने बाकायदा स्‍पष्‍टीकरण जारी किया है.

Fool Before April : NPCI की मानें तो यूपीआई के जरिये भुगतान आगे भी फ्री और आसान बना रहेगा. इसका ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. यह पहले की तरह की पूरी तरह मुफ्त रहेगा. इससे पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि 1 अप्रैल से 2000 रुपये से ज्‍यादा के लेनदेन पर 1.1 फीसदी शुल्‍क देना पड़ेगा.

Fool Before April : डिजिटल भुगतान में यूपीआई की ही हिस्‍सेदारी सबसे ज्‍यादा होती है. इस कदम से यूपीआई भुगतान को बड़ा झटका लगता और इसी बात को लेकर ग्राहकों में सबसे ज्‍यादा चिंता बढ़ रही थी. हालांकि, NPCI ने अब इस बारे में स्थिति साफ कर दी है. बैंक खाते से खाते में ट्रांजेक्‍शन की कुल हिस्‍सेदारी 99 फीसदी से ज्‍यादा है.

हर महीने यूपीआई से 8 अरब भुगतान

Fool Before April : NPCI ने ट्वीट कर बताया कि यूपीआई के जरिये हर महीने करीब 8 अरब ट्रांजेक्‍शन होता है. इसका फायदा खुदरा ग्राहकों को मिल रहा है. यह सुविधा आगे भी मुफ्त बनी रहेगी और खाते से खाते में लेनदेन पर किसी तरह का शुल्‍क नहीं लिया जाएगा. इसका मतलब हुआ कि फोनपे, पेटीएम, गूगलपे (Phonepe, Paytm, Google pay) से यूपीआई भुगतान पहले की ही तरह मुफ्त बना रहेगा.

Next Story