Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Relationship Tips : सम्मान के बिना मुश्किल है हेल्दी रिलेशन, जानिए ये 5 तरीके, रिश्ते में मिलेगी भरपूर इज्जत  

viplav
28 March 2023 12:56 PM GMT

नई दिल्ली। Relationship Tips : नई पीढ़ी या पुराने लोगों रिश्ते के रिश्ते में सम्मान का महत्व है. जिसके बिना एक मजबूत रिश्ता कायम होना कठिन है. दरअसल, जब आप अपनी चीजों की इज्‍जत करते हैं या खुद की इज्‍जत करते हैं तो आप लोगों के सामने इस बर्ताव के मॉडल बनते है. यह …

नई दिल्ली। Relationship Tips : नई पीढ़ी या पुराने लोगों रिश्ते के रिश्ते में सम्मान का महत्व है. जिसके बिना एक मजबूत रिश्ता कायम होना कठिन है. दरअसल, जब आप अपनी चीजों की इज्‍जत करते हैं या खुद की इज्‍जत करते हैं तो आप लोगों के सामने इस बर्ताव के मॉडल बनते है.

यह आपके इज्‍जत को बढ़ाने का एक जरिया हो जाता है. इसमें वे सारी बातें शामिल होती हैं जो किसी का भी अटेंशन आपकी तरफ खींचता है. मसलन, आप कितने अच्‍छे श्रोता हैं और आप कितनी रुचि से उनकी बातों को सुनते हैं. ये सारी बातें आपके रिश्‍ते को मजबूत बनाने में मदद करती है. यहां हम आपको बताते हैं कि आप रिश्‍ते में किस तरह एक-दूसरे से सम्‍मान हासिल कर सकते हैं.

रिश्‍ते में इस तरह पाएं इज्‍जत

शक्ति नहीं, स्‍नेह दें
अगर आप बात बात पर अपने पावर को प्रदर्शित कर रहे हैं तो बता दें कि आप ऐसा करने से अपना सम्‍मान खो सकते हैं. लेकिन अगर आप अपने रिश्‍ते में पावर से अधिक स्‍नेह दर्शाते हैं और आप अपने पार्टनर की जरूरतों को जानने और पूरा करने का प्रयास करते हैं, बात बात पर पार्टनर की सराहना करते हैं, तो इससे आपके प्रति प्‍यार और इज्‍जत अपने आप बढ़ने लगती है.

बिहेवियर में बनाएं बैलेंस
अगर आप अपने पार्टनर को खूब प्‍यार करते हैं लेकिन उनके साथ कभी कभी बहुत अधिक बुरा व्‍यवहार भी कर देते हैं तो इससे आपका रिलेशनशिप बर्बाद हो सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने बिहेवियर में बैलेंस बनाएं. आप अपनी जरूरतों को बेहतर तरीके से बोलना सीखें और इच्‍छाओं को भी बताएं. लेकिन सही बर्ताव के साथ. इससे आपकी इज्‍जत बढ़ेगी.

Next Story