Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips: नसों को बनाना चाहते हैं मजबूत, तो फ़ौरन डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, शरीर में तेजी से होगा खून का संचार

Sharda Kachhi
28 March 2023 2:19 AM GMT
Health Tips:
x

Health Tips:

Health Tips: नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो गया है. क्या आप जानते हैं कि शरीर के हर हिस्से में खून, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को पहुंचाने का काम रक्त वाहिकाएं करती हैं. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती रहती है रक्त वाहिकाएं भी कमजोर होने लगती हैं, …

Health Tips:
Health Tips:

Health Tips: नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो गया है. क्या आप जानते हैं कि शरीर के हर हिस्से में खून, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को पहुंचाने का काम रक्त वाहिकाएं करती हैं. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती रहती है रक्त वाहिकाएं भी कमजोर होने लगती हैं, जिससे यह सही से सभी चीजों को शरीर के हर अंग तक पहुंचाने में असमर्थ होने लगती हैं, जिस कारण कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है.

Health Tips: हालांकि, ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें खाने से आप अपनी रक्त वाहिकाएं को मजबूत कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

रक्त वाहिकाएं को मजबूत करती हैं ये चीजें

Health Tips: बेरीज- बेरीज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं, खासतौर पर इसमें एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसे एंथोसायनिन कहा जाता है, जो रक्त वाहिका के कार्य को बेहतर बनाने का काम करता है. ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रसभरी और ब्लैकबेरी में एंथोसायनिन का लेवल काफी ज्यादा पाया जाता है.

दिल के लिए बेहद जरूरी है मैग्नीशियम
Health Tips: पत्तेदार सब्जियां- पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल आदि में भरपूर मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है, जो ब्लड के फ्लो को बेहतर बनाने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं. इनमें विटामिन K की मात्रा भी काफी ज्यादा पाई जाती है, जिससे धमनियों को सख्त होने से रोका जा सकता है.

read more: Chaitra Navratri 2023 Day 7: नवरात्रि के सातवें दिन इन उपायों से करें मां कालरात्रि को प्रसन्न, जानिए पूजन विधि और स्तुति से लेकर सबकुछ

एवोकाडो- एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट का एक बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है जो रक्त वाहिकाओं के कार्य को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में मदद करता है. इसमें पोटेशियम की भी अधिक मात्रा पाई जाती है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.

Health Tips: साबुत अनाज- साबुत अनाज, जैसे कि ब्राउन राइस, क्विनोआ और गेहूं से तैयार ब्रेड में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और रक्त वाहिकाओं के कार्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. साबुत अनाज में विटामिन B भी पाया जाता है जो धमनियों के सख्त होने से रोकता है.

प्याज- प्याज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉयड होता है. यह हमारी ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है और शरीर में सर्कुलेशन को बढ़ाता है. एंटीऑक्सीडेंट के साथ प्याज में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो नसों और धमनियों में सूजन को करते हैं.

Health Tips: हल्दी- पुराने समय से ही इलाज के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता रहा है. हल्दी का सेवन करने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ती नहीं और सर्कुलेशन भी सही रहता है.

Health Tips: टमाटर- टमाटर में भरपूर मात्रा में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. टमाटर में मौजूद ये एंटीऑक्सीडेंट रक्त वाहिकाओं के फंक्शन को सुधारने और सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही टमाटर में विटामिन C भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो अर्टरीज को सख्त होने से बचाता है.

Next Story