Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Unhealthy Gut Signs: आपका पेट हेल्दी है या नहीं? ये संकेत पहले ही बता देते हैं सबकुछ, भूलकर भी न करें नजरअंदाज, इन टिप्स को करें फॉलो

Sharda Kachhi
27 March 2023 2:28 AM GMT
Unhealthy Gut Signs
x

Unhealthy Gut Signs

Unhealthy Gut Signs:नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का उस तरह ख्याल नहीं रख पाते, जिस तरह रखना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि आपके बैठने का तरीका, कहां खाते हैं, क्या सोचते हैं, और यहां तक ​​कि आप अपने खाने को कितनी अच्छी तरह चबाते हैं, ये सभी चीजें …

Unhealthy Gut Signs
Unhealthy Gut Signs

Unhealthy Gut Signs:नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का उस तरह ख्याल नहीं रख पाते, जिस तरह रखना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि आपके बैठने का तरीका, कहां खाते हैं, क्या सोचते हैं, और यहां तक ​​कि आप अपने खाने को कितनी अच्छी तरह चबाते हैं, ये सभी चीजें पाचन की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती हैं? आपके पाचन तंत्र की हेल्थ आपके मुंह से शुरू होती हुई आपकी आंत और कोलन तक जाती है.

Unhealthy Gut Signs:आपके शरीर में जाने वाला भोजन का हर निवाला आपके जठरांत्र मार्ग (gastrointestinal tract)में टूट जाता है. यदि आप उन लोगों में से हैं जो जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं, और अपने खाने को ठीक से नहीं चबाते, और खाना खाते समय और भी कई तरह के काम में बिजी रहते हैं तो इससे आपके पेट की हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ता है. इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण कम होता है जिससे आपकी आंतों पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको अनहेल्दी पेट के कुछ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में-

READ MORE: BCCI Annual Contract List: भारतीय टीम के खिलाड़ियों की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी, जानिए किसका हुआ प्रमोशन और किसकी हुई छुट्टी? देखें पूरी लिस्ट

एसिड रिफ्लक्स- एसिड रिफ्लक्स की समस्या का सामना बहुत से लोगों को करना पड़ता है. यह तब होता है जब आपके पेट का एसिड आपके मुंह में वापस आ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एसिडिटी होती है. यह इस ओर इशारा करता है कि आपका पेट और पाचन तंत्र सही तरह से काम नहीं कर रहा है.

ब्लोटिंग- यह दूसरा सबसे कॉमन संकेत है. अगर आपको भी खाना खाते समय या बाद में ब्लोटिंग और गैस की समस्या का सामना करना पड़ता है तो यह भी इस ओर इशारा करता है कि आपके पेट में कुछ गड़बड़ है.

कब्ज- मल के रूप में हमारे शरीर से अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. आमतौर पर एक व्यक्ति दिन में एक से दो बार मल का त्याग करता है, लेकिन बहुत से लोगों को सही तरह से पेट साफ ना होने की समस्या का सामना करना पड़ता है. इस समस्या को कब्ज कहा जाता है. कब्ज होने पर शरीर से अपशिष्ट पदार्थ का बाहर निकलना काफी ज्यादा मुश्किल होता है. ऐसा आपकी खराब लाइफस्टाइल, स्ट्रेस, कैफीन और स्मोकिंग के कारण होता है.

पेट में दर्द- यह दर्द पाचन तंत्र के अलग-अलग हिस्सों में हो सकता है. यह अक्सर अनहेल्दी खाना खाने की वजह से होता है. जो आंत की परत को नुकसान पहुंचाता है . उदाहरण के लिए, प्रोसेस्ड फूड में आर्टिफिशियल कलर और केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है. रोजाना इस तरह का खाना खाने से आपके पेट पर इसका काफी बुरा असर पड़ता है. इसके अलावा स्ट्रेस लेने और रोजाना स्मोकिंग करने से भी आपके पेट में दर्द हो सकता है.

पेट को हेल्दी रखने के लिए क्या करें-

सोच-समझ कर खाएं- अगर आप चाहते हैं कि आप जो कुछ भी खाएं उसका फायदा आपके शरीर को मिले तो उसके लिए जरूरी है कि आप खाना खाते समय पूरा ध्यान सिर्फ खाने पर ही लगाएं. इसके साथ ही जरूरी है कि आप खाने को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाएं.

अच्छे से चबाएं- अगर आप चाहते हैं कि खाना आपके पेट में अच्छी तरह से डाइजेस्ट हो जाए तो इसके लिए जरूरी है कि आप उसे अच्छे से चबाएं. खाने को अच्छी तरह से चबाने पर उसमें मौजूद स्टार्च टूट जाता है जिससे उसे डाइजेस्ट करना काफी आसान हो जाता है.

Unhealthy Gut Signs: फाइबर फूड्स का सेवन करें- पेट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में फाइबर फूड्स को शामिल करें. इसमें शामिल हैं हरी सब्जियां, चोकरयुक्त आटा, चावल, बादाम, ब्रोकली, दाल और साबुत अनाज. फाइबर वाले फूड्स डाइट में बढ़ाने से मल त्यागने में आसानी होती है और पेट में कब्ज नहीं बनती है. इसलिए ये पेट को हेल्दी रखने में मदद करता है.

Next Story