Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

MCB : पसौरी के ग्रामीणों ने मूलभूत सुविधाओं को लेकर एस डी एम को दिया ज्ञापन

naveen sahu
27 March 2023 5:40 PM GMT
MCB : पसौरी के ग्रामीणों ने मूलभूत सुविधाओं को लेकर एस डी एम को दिया ज्ञापन
x

एम सी बी केल्हारी एस के मिनोचा। एम सी बी (MCB) जिले के मनेंद्रगढ़ विकासखण्ड व केल्हारी अनुभाग अंतर्गत ग्राम पंचायत पसौरी में कई मूलभूत सुविधाओं की अव्यवस्था से लोग आक्रोशित हैं।बिजली,पानी, सड़क के मुद्दे में राजनीति से परे ग्रामीण एकजुट होकर अपने हक के लड़ाई के लिए जैसे कमर कस तैयार हो गए हैं। …

एम सी बी केल्हारी एस के मिनोचा। एम सी बी (MCB) जिले के मनेंद्रगढ़ विकासखण्ड व केल्हारी अनुभाग अंतर्गत ग्राम पंचायत पसौरी में कई मूलभूत सुविधाओं की अव्यवस्था से लोग आक्रोशित हैं।बिजली,पानी, सड़क के मुद्दे में राजनीति से परे ग्रामीण एकजुट होकर अपने हक के लड़ाई के लिए जैसे कमर कस तैयार हो गए हैं।

विदित हो कि जनपद पंचायत मनेंद्रगढ़ के ग्राम पसौरी में एक साल से नल जल योजना की व्यवस्था अस्त व्यस्त है जबकि तत्कालीन जिला कोरिया के पहले चरण में ही ग्राम पंचायत पसौरी को जल जीवन मिशन योजना में शामिल किया गया था। भारी भरकम शासन की राशि को पी एच ई विभाग एवम् जे जे एम के ठेकेदार ने अफरा तफरी कर महज खानापूर्ति किया।

साल उपरांत भी जल जीवन मिशन योजना का लाभ ग्रामीणों को नही मिल पा रहा है। जबकि इससे पूर्व नल जल योजना से कुछ सीमित जगहों तक पानी मुहैय्या हो जाता था। लेकिन अब पानी की समस्या विकराल रूप धारण कर लिया जिसकी सुध न पी एच ई विभाग ले रहा है न जे जे एम के ठेकेदार द्वारा कोई पहल किया जा रहा है। वहीं ग्राम पंचायत सचिव ने बताया है कि पी एच ई विभाग व ठेकेदार द्वारा अभी तक पंचायत को हस्तांतरण नही किया गया है।

दूसरा प्रमुख समस्या विद्युत् विभाग का है, विद्युत् विभाग केल्हारी द्वारा पसौरी में तीन फेस लाईट में से एक फेस लाईट को काट दिया गया है वहीं साल भर से ग्राम पसौरी लो वोल्टेज की समस्या से जूझ रहा है जबकि ग्राम पसौरी में ही ट्रांसफॉर्मर खंभे में बंधा हुआ है लेकिन विद्युत् विभाग के आला अधिकारियों सहित कर्मचारियों को कई बार सूचना के बावजूद उस ट्रांसफॉर्मर से लाईट सप्लाई करने में न जाने क्या समस्या है? अथवा आखिर क्या ऐसी दुश्मनी है जिससे विभाग साल भर से लगाकर मुंह मोड लिया है।

तो वहीं बिजली बिल की अधिकता से भी ग्रामीण परेशान हैं? लोगों ने एस डी एम केल्हारी मूलचंद चोपड़ा से आग्रह किया है कि विद्युत् विभाग ग्राम पंचायत पसौरी में शिविर आयोजित कर लोगों की समस्याओं को तत्काल निराकरण करें।
तीसरा प्रमुख समस्या सड़क की है- ज्ञात हो कि पसौरी में पूर्व में चकाचक सड़क रही है, लेकिन प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना जिला कोरिया को अचानक क्या सूझा कि उक्त सड़क को मरम्मत कार्य करवाने लगे।

प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के उक्त मरम्मत कार्य में ठेकेदार व विभाग मानो जैसे पूर्व प्लानिंग से ही उक्त सड़क मरम्मत कार्य में घोटाला करने को सोच लिया हो। बिना आवश्यकता के सड़क मरम्मत कार्य ने चकाचक सड़क में अब जगह जगह दरारें देखने को मिल रहा है। ग्रामीणों ने मिडिया के माध्यम से शिकायत सम्बन्धित विभाग के जिला अधिकारी कोरिया को पहुंचाया तो ठेकेदार ने दरारों में इमेलसन डाल कर ढकने का असफल प्रयास किया लेकिन अब महज 7-8 माह में उक्त सड़क उखड़ने के साथ साथ फटने भी लगी है। निर्माण कार्य के दौरान एसडीईओ,इंजीनियर को भी तत्काल ग्रामीणों ने कहा था लेकिन उन्हें तो जैसे अपने कमीशन से मतलब है सड़क की तरफ कोई जिम्मेदारी नहीं बनती।

उक्त तीनों बिंदुओं को लेकर पसौरी के ग्रामवासियों ने एक सप्ताह का समय एस डी एम केल्हारी के माध्यम से जिम्मेदार विभाग व ठेकेदार को दिया, अन्यथा ग्रामीण धरना प्रदर्शन समेत तीनों मांगो को लेकर अन्तिम कदम तक उठाने को तैयारी कर लिए हैं।

Next Story