Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

World Boxing Championship 2023 : लवलीना बोर्गोहेन ने लगाया गोल्डन पंच, अंतिम राउंड में रिव्यू से हुआ फैसला, भारत की झोली में आए 4 गोल्ड मेडल

viplav
26 March 2023 3:26 PM GMT
World Boxing Championship 2023
x

नई दिल्ली : World Boxing Championship 2023 : भारत की ओलिंपिक पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन ने रविवार को महिला मुक्केबाजी विश्व चैंपियनशिप में 75 किलोग्राम भारवर्ग में कैटलीन पारकर को स्पिलिट डिसिजन 5-2 से मात दे गोल्ड मेडल अपने नाम किया. ये भारत का इस विश्व चैंपियनशिप में चौथा गोल्ड मेडल है. उनसे पहले निकहत जरीन, नीतू, …

नई दिल्ली : World Boxing Championship 2023 : भारत की ओलिंपिक पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन ने रविवार को महिला मुक्केबाजी विश्व चैंपियनशिप में 75 किलोग्राम भारवर्ग में कैटलीन पारकर को स्पिलिट डिसिजन 5-2 से मात दे गोल्ड मेडल अपने नाम किया. ये भारत का इस विश्व चैंपियनशिप में चौथा गोल्ड मेडल है. उनसे पहले निकहत जरीन, नीतू, स्वीटी बूरा ने भारत को गोल्ड पदक दिलाए थे. नीतू और स्वीटी ने शनिवार को पदक जीते थे तो निकहत ने रविवार को गोल्डन पंच जमाया था.

ये मुकाबला काटें की टक्कर का था. पहला राउंड लवलीना ने अपने नाम किया था लेकिन दूसरे राउंड में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने दमदार वापसी की और ये राउंड अपने नाम किया. तीसरे राउंड में तो दोनों खिलाड़ियों के बीच जोरदार टक्कर देखी गई और इसलिए मैच का फैसला रिव्यू के बाद निकला.

पहले राउंड में दिखाया दम

लवलीना ने आराम से शुरुआत की और अपनी विरोधी को समझने पर ध्यान दिया. इसके बाद लवलीना ने अटैक करने की कोशिश की और कुछ अच्छे पंच लगाए. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी धैर्य के साथ खेल रही थीं और उन्होंने संभल कर लवलीना का सामना किया. पहले राउंड के बीच में लवलीना ने जैब और अपरकट के जरिए अंक लिए.इससे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी दबाव में आ गईं. राउंड के आखिरी में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने अच्छे डिफेंस किया और लवलीना के पंचों को जाया किया. पहले राउंड लवलीना ने 3-2 से अपने नाम किया.

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी की वापसी

दूसरे राउंड में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने अटैक करने की रणनीति अपनाई लेकिन ओलिंपिक पदक विजेता ने अपने शानदार डिफेंस का इस्तेमाल किया. वह हालांकि ओपन गार्ड के साथ खेल रही थीं जिसका फायदा उठाने की कोशिश पारकर कर रही थीं. पारकर ने कुछ अच्छे पंच लगाए जो लवलीना पर लगे.

दूसरे राउंड में लवलीना पहले राउंड वाला खेल नहीं दिखा पाईं और पारकर उनपर हावी रहीं. लवलीना ऐसे में पारकर से दूरी बनाए रखने की कोशिश कर रही थीं. दूसरा राउंड 4-1 से पारकर के नाम रहा.

तीसरा राउंड में हुई जोरदार टक्कर

तीसरे राउंड में लवलीना ने डिफेंसिव होने की रणनीति अपनाई और दूरी बना अपने विरोधी के पंचों को जाया करने की कोशिश की जिसमें वो काफी हद तक सफल रहीं. वहीं पारकर की गलती का इंतजार कर रही थीं.कुछ दफा पारकर ने गलती की लेकिन लवलीना मौके को भुनाने में सफल नहीं रहीं. इस बीच लवलीना थकी हुईं लगीं.

दो बार लवलीना गिर चुकी थीं और रैफरी ने उन्हें चेतावनी भी दी थी. पारकार हावी होती जा रही थीं और लवलीना बैकफुट पर जा रही थीं. तीसरे राउंड के अंत में लवलीना ने कुछ अच्छे पंच जमाए और इसी कारण मुकाबला रिव्यू में गया जहां लवलीना को जीत मिली.

viplav

viplav

    Next Story