Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Ramadan 2023 : रमजान के महीने में रहें फिट और हेल्थी, फॉलो करें ये 5 डाइट डिप्टस 

viplav
26 March 2023 1:03 PM GMT
Ramadan 2023
x

नई दिल्ली। Ramadan 2023 :  रमजान का महीना को सबसे पवित्रा महीना माना जाता है. मुस्लिम धर्म में इस महीने का महत्व अधिक है. रमजान के महीने में रोजे रखे जाते हैं. इस दौरान शहरी और इफ्तार बहुत ही जरुरी होता है. जिससे सेहत का ख्याल रखना महत्वपूर्ण हो जाता है. Ramadan 2023 : सहरी …

नई दिल्ली। Ramadan 2023 : रमजान का महीना को सबसे पवित्रा महीना माना जाता है. मुस्लिम धर्म में इस महीने का महत्व अधिक है. रमजान के महीने में रोजे रखे जाते हैं. इस दौरान शहरी और इफ्तार बहुत ही जरुरी होता है. जिससे सेहत का ख्याल रखना महत्वपूर्ण हो जाता है.

Ramadan 2023 : सहरी और इफ्तार में किस तरह के फूड्स को शामिल करते हैं. सहरी और इफ्तार में ऐसी चीजों को शामिल करें जो पोषक तत्वों से भरपूर हों. ये चीजें आपके बॉडी को पोषण देती हैं. इससे आपको खुद को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है. रमजान के दौरान स्वस्थ रहने के लिए आप कौन से फूड टिप्स फॉलो कर सकते हैं आइए यहां जानें.

हाइड्रेटेड रहें

Ramadan 2023 : सहरी और इफ्तार में पानी से भरपूर फूड्स शामिल कर सकते हैं. इससे आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलेगी. ये चीजें आपके हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखने का काम करेंगी.

हैवी मील

Ramadan 2023 : आप सहरी में फल, वेजिटेबल, छोले और दाल आदि को शामिल कर सकते हैं. इन फूड्स से आपको एनर्जेटिक रहने में मदद मिलती है. आप दिनभर एनर्जेटिक रहते हैं. इसके लिए आप सहरी में कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फूड्स शामिल कर सकते हैं. ये आपको एनर्जी देने का काम करते हैं.

बैलेंस लास्ट मील

Ramadan 2023 : रोजे को ब्रेक करने के लिए पारंपरिक रूप से खजूर को खाया जाता है. खजूर फाइबर का एक बेहतरीन स्त्रोत है. आप इस मील को बैलेंस करने के लिए लीन मीट, फिश और कुछ सब्जियों को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपकी बॉडी को जरूरी विटामिन और कुछ अन्य पोषक तत्व मिलेंगे. इस बात को ध्यान रखें कि आप ओवरईटिंग न करें. कोशिश करें आप धीरे-धीरे खाएं.

नमक

Ramadan 2023 : इफ्तार और सहरी की मील में बहुत अधिक नमक का इस्तेमाल न करें. इससे आप काफी असहज महसूस कर सकते हैं. इस वजह से आपको पाचन संबंधित समस्या हो सकती है. ये ब्लोटिंग का कारण भी बन सकता है. इसलिए खाने में बहुत ज्यादा नमक का इस्तेमाल करने से बचें.

दही

Ramadan 2023 : दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं. दही आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. आप इफ्तार के दौरान दही को डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है. ये अपच और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने का काम करती है.

viplav

viplav

    Next Story