Begin typing your search above and press return to search.
ajabgazab

Shocking : महिला सोने की कर रही थी तैयारी, जैसे ही कंबल उठाई डसने के इंतजार में बैठा था जहरीला सांप, देखते ही उड़ गए होश...

Sharda Kachhi
25 March 2023 5:58 AM GMT
Shocking
x

कैनबरा: सांप नाम सुनते ही लोग कांपने लगते है, ककी सांप एक ऐसे जहरीला जीव है जिसके काटने के बाद किसी का भी बचना लगभग असंभव हो जाता है, वैसे तो सभी सांप जहरीले नहीं होते पर अधिकतर सांप ऐसे होते है जिसके काटने महज इंसान पानी भी नहीं मंगता और उसकी मौत हो जाती …

Shocking कैनबरा: सांप नाम सुनते ही लोग कांपने लगते है, ककी सांप एक ऐसे जहरीला जीव है जिसके काटने के बाद किसी का भी बचना लगभग असंभव हो जाता है, वैसे तो सभी सांप जहरीले नहीं होते पर अधिकतर सांप ऐसे होते है जिसके काटने महज इंसान पानी भी नहीं मंगता और उसकी मौत हो जाती है. दरअसल आज हम ऐसी बात इसलिए कर रहे है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में एक महिला अपने बिस्तर में 6 फुट के जहरीले सांप को दुबका हुआ देखकर दंग रह गई. यह घटना सोमवार को हुई जब महिला अपने बिस्तर की चादर बदलने के लिए अपने बेडरूम में गई और उसके कंबल के नीचे एक बेहद जहरीला ईस्टर्न ब्राउन सांप निकला. उसने जल्दी से दरवाजा बंद कर दिया. सांप को घर से भागने से रोकने के लिए नीचे जगह में एक तौलिया लगा दिया और एक सांप पकड़ने वालों को सूचित किया.

सांप को पकड़ने वाले ज़ैचेरीज़ रिचर्ड्स ने कहा, ‘जब मैं पहुंचा, तो महिला बाहर मेरा इंतजार कर रही थी, मैं अंदर बेडरूम में गया जहां सांप था. महिला ने दरवाजे के नीचे तौलिया लगाया हुआ था, ताकि वह बाहर न निकल सके. मैंने धक्का देकर दरवाजा खोला तो वह बिस्तर में लेटा हुआ मुझे देख रहा था. सांप 6 फुट लंबा था.’ ज़ैचेरीज़ ने फेसबुक पर सांप की तस्वीरें पोस्ट की है. रिचर्ड्स ने कहा कि गर्मी से बचने के लिए सांप खुले दरवाजे से अंदर आया होगा, क्योंकि उस दिन बाहर काफी गर्मी थी, या उसे बस सोने के लिए एक अच्छा आरामदायक बिस्तर चाहिए था. इसे पकड़ने के बाद, उन्होंने सांप को पास की झाड़ियों में छोड़ दिया. सांप पकड़ने वाले ने दूसरों को महिला की तरह ही बचने की सलाह दी.

ईस्टर्न ब्राउन स्नेक ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे जहरीले लैंड स्नेक हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न की ऑस्ट्रेलियन वेनम रिसर्च यूनिट के आंकड़ों के अनुसार, यह दुनिया भर में धरती पर पाए जाने वाले सांपों में दूसरा सबसे जहरीला सांप है. उसके जहर में एक शक्तिशाली न्यूरोटॉक्सिन होता है, जो धीरे-धीरे पीड़ित के दिल, फेफड़ों और डायाफ्राम में नसों को पंगु बना देता है, जिससे अंततः घुटन होती है. क्वींसलैंड में पर्यावरण और विज्ञान विभाग के अनुसार, ये प्रजाति दिन के दौरान सबसे अधिक सक्रिय होती है और उकसाए जाने पर काट सकती है.

Next Story