Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

Good News For Airtel User : हाई स्पीड इंटरनेट के लिए हो जाये तैयार, 500 शहरों में रोलऑउट हुई 5G सर्विस...

Sharda Kachhi
25 March 2023 7:30 AM GMT
Good News For Airtel User
x

नई दिल्ली : भारत में आज इंटरनेट की दुनिया में एयरटेल और जिओ में अपना अच्छा-खासा दबदबा बना लिए है, अधिकतर लोगो आज एयरटेल और जिओ कला ही सिम का यूज़ कर रहे है. 3G, 4G के बाद अब भारत में 5G ने अपना पैर पसार चुका है, और अब 5G नेटवर्क विस्तार के मामले …

Good News For Airtel Userनई दिल्ली : भारत में आज इंटरनेट की दुनिया में एयरटेल और जिओ में अपना अच्छा-खासा दबदबा बना लिए है, अधिकतर लोगो आज एयरटेल और जिओ कला ही सिम का यूज़ कर रहे है. 3G, 4G के बाद अब भारत में 5G ने अपना पैर पसार चुका है, और अब 5G नेटवर्क विस्तार के मामले में एयरटेल ने जियो को पीछे छोड़ दिया है. 235 अतिरिक्त शहरों में 5G कनेक्टिविटी के साथ ही एयरटेल 5G (Airtel 5G) की पहुंच 500 शहरों तक हो गई है. वहीं एयरटेल देश में 500 शहरों में 5G इंटरनेट सर्विस रोलआउट करने वाली पहली टेलीकॉम कंपनी (Telecom Company) बन गई है. बता दें कि एयरटेल ने देश में सबसे पहले 5G सर्विस की शुरुआत की थी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक बयान में कंपनी ने कहा है कि भारती एयरटेल की हाई स्पीड 5G सर्विस (high speed 5G service) देश के 500 शहरों के कस्‍टमर्स के लिए उपलब्ध है. एयरटेल ने अपने नेटवर्क में 235 और शहरों को जोड़ा है. कंपनी ने कहा है कि वह रोजाना अपने 5G नेटवर्क पर 30 से 40 शहरों को जोड़ रही है, यानी इतने शहरों में रोज 5G रोलआउट किया जा रहा है.

सरकार के लक्ष्य से आगे 5G कनेक्शन

भारती एयरटेल में मुख्य तकनीकी अधिकारी रणदीप सेखों ने कहा, ‘5G सेवाओं की पेशकश करने वाली पहली कंपनी एयरटेल थी, इस सेवा को अक्टूबर 2022 में शुरू किया गया था. सितंबर 2023 तक हमारे 5G नेटवर्क का विस्तार पूरे शहरी भारत तक हो जाएगा.’ सरकार ने 31 मार्च तक 200 शहरों तक 5G सेवा पहुंचाने का लक्ष्य रखा था. हालांकि यह सेवा अब तक देश के 900 से अधिक शहरों तक पहुंच चुकी है.

बिना सिम कार्ड बदले मिलेगा 5G का फायदा
कंपनी ने अपने मौजूदा 4G यूजर्स को आसानी से 5G पर अपग्रेड करने के लिए सभी मौजूदा एयरटेल 4G सिम कार्ड्स को 5G कंपैटिबल बना दिया है. यानी कि अगर यूजर्स 5G इंटरनेट सेवाएं ऐक्सेस करना चाहते हैं तो उन्हें सिम कार्ड बदलने की कोई जरूरत नहीं है. मौजूदा 4G सिम कार्ड के साथ ही ग्राहक 5G का फायदा उठा सकेंगे और 5G स्मार्टफोन में उन्हें नई जेनरेशन के नेटवर्क्स मिलने लगेंगे.

मार्च 2024 तक देशव्यापी होगा Airtel 5G Plus
कंपनी ने हाल ही में कहा था कि हमारा 5G रोलआउट मार्च 2024 तक सभी कस्बों और प्रमुख ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करने के लिए ट्रैक पर है. एयरटेल 5G प्लस सेवा की उपलब्धता का तेजी से विस्तार होता रहेगा, जिसमें देश के सभी कस्बों और गांवों को भी शामिल किया गया है, क्योंकि कंपनी देशव्यापी कवरेज की दिशा में काम कर रही है. एयरटेल अब जम्मू के ऊपरी उत्तरी शहर से कन्याकुमारी के दक्षिणी सिरे तक हर बड़े शहर में अपनी 5G सेवाएं दे रहा है.

Next Story