Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips: बॉडी बनाने के चक्कर में कहीं इस तरह तो नहीं खा रहे केले? एक छोटी सी चूक पूरी जिंदगी पर पड़ सकती है भारी! जानिए इसके सेवन का सही तरीका

Sharda Kachhi
24 March 2023 2:36 AM GMT
Health Tips:
x

Health Tips:

Health Tips: फिटनेस को लेकर आजकल लोग बेहद जागरूक होते जा रहे हैं। अच्छी सेहत के लिए फिटनेस को बेहद अहम माना गया है। यही नहीं केला भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दुबले पतले लोगों को वजन बढ़ाने या बाॅडी बिल्डिंग करने वाले लोगों को केले का सेवन करना चाहिए। अच्छी पर्सनैलिटी, …

Health Tips:
Health Tips:

Health Tips: फिटनेस को लेकर आजकल लोग बेहद जागरूक होते जा रहे हैं। अच्छी सेहत के लिए फिटनेस को बेहद अहम माना गया है। यही नहीं केला भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दुबले पतले लोगों को वजन बढ़ाने या बाॅडी बिल्डिंग करने वाले लोगों को केले का सेवन करना चाहिए। अच्छी पर्सनैलिटी, सुडौल शरीर और मजबूत मसल्स के लिए केला खाने का सुझाव दिया जाता है।

Health Tips: शारीरिक फिटनेस को संतुलित करने के लिए भी केला लाभकारी हो सकता है। केले में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं, जो बीमारियों से भी बचाव करते हैं। लेकिन अगर आप शरीर मजबूत बनाने के लिए केले का सेवन कर रहे हैं तो सही तरीके से करें गलत तरीके से केला खाना शरीर पर उल्टा असर कर सकता है और सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आइए जानते हैं कि केले का सही तरीके से सेवन कैसे करें और केला खाते समय क्या गलती न करें।

read more: Ramadan 2023: आज से पवित्र रमजान महीना शुरू, इन बातों का रखें खास ध्यान, जानें सहरी और इफ्तार का समय

केले में पौष्टिक गुण

Health Tips: विशेषज्ञ कहते हैं कि रोज एक केला आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। केले में विटामिन ए, विटामिन, विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी 6, थायमिन, राइबोफ्लेविन पाया जाता है। केले में पानी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी पाई जाती है।

केला खाने के फायदे

कमजोरी

केला खाने से जल्दी पेट भर जाता है। सुबह सुबह नाश्ते में केला खाकर निकलते हैं तो लंच तक पेट भरा रहता है और ऊर्जा बनी रहती है।

पाचन

केले का सेवन पाचन संबंधी समस्या को दूर करता है। केले में पाया जाने वाला स्टार्च पाचन तंत्र के लिए अच्छा है। इससे सीने में जलन की समस्या भी ठीक हो सकती है।

वजन

केले में पाया जाने वाला फाइबर और स्टार्च लंबे समय कर पेट को भरा रहता है। इस कारण भूख नहीं लगती और वजन पर नियंत्रण रहता है।

केले के सेवन के नुकसान

कब्ज

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत है, उन्हें केले के सेवन से बचना चाहिए।

शुगर लेवल
शुगर के मरीजों के लिए केले का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। केले में नेचुरल शुगर होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

read more: Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के तीसरे दिन इन उपायों से करें मां चंद्रघंटा को प्रसन्न! जानिए उपवास रखने से मिलते हैं क्या फायदे? पढ़ें साइंस में इसके मायने?

केला खाने का सही समय

Health Tips: केले के सेवन का सही समय और तरीका है। केला सुबह नाश्ते में खाया जा सकता है। केले को कभी खाली पेट नहीं खाना चाहिए। रात में सोने से पहले केला खाने से बचना चाहिए। रात में केला खाने से बीमार पड़ सकते हैं। इससे खांसी की समस्या हो सकती है। साथ ही पेट बहुत ज्यादा भर जाने से अनिद्रा की शिकायत भी हो सकती है।

Next Story