Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

Price Hike : Maruti Suzuki ने ग्राहकों को दिया झटका! कीमतों में बढ़ोतरी का किया ऐलान, दो महीने में दूसरी बार कंपनी ने बढ़ाई कीमतें

viplav
23 March 2023 5:29 PM GMT
Price Hike : Maruti Suzuki ने ग्राहकों को दिया झटका! कीमतों में बढ़ोतरी का किया ऐलान, दो महीने में दूसरी बार कंपनी ने बढ़ाई कीमतें
x

नई दिल्ली। Price Hike : देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने आज (गुरुवार, 23 मार्च ) अपने लाइन-अप में शामिल सभी गाड़ियों के प्राइस बढ़ाने का ऐलान किया है। कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी के लिए महंगाई और रेग्यूलेटरी रिक्रूटमेंट्स के साथ मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट को जिम्मेदार बताया है। बढ़ी हुई …

नई दिल्ली। Price Hike : देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने आज (गुरुवार, 23 मार्च ) अपने लाइन-अप में शामिल सभी गाड़ियों के प्राइस बढ़ाने का ऐलान किया है। कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी के लिए महंगाई और रेग्यूलेटरी रिक्रूटमेंट्स के साथ मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट को जिम्मेदार बताया है।

बढ़ी हुई कीमतें 1 अप्रैल 2023 से लागू हो जाएंगी। मारुति सुजुकी ने कीमतों में बढ़ोतरी के स्केल की पुष्टि नहीं की है, लेकिन जानकारी दी है कि कीमतें मॉडल के अनुसार अलग-अलग बढ़ाई जाएंगी होगी।

कंपनी ने इससे पहले 16 जनवरी को सभी मॉडलों की एक्स-शोरूम कीमतों में 1.1% का इजाफा किया था। तब भी इनपुट कॉस्ट बढ़ने के कारण गाड़ियों की कीमतें बढ़ाई थीं।

टाटा ने कमर्शियल व्हीकल्स के दाम बढ़ाए
टाटा मोटर्स ने बुधवार को सभी कॉमर्शियल गाड़ियों के दाम 5% बढ़ाने का ऐलान किया था। बढ़ी हुई ये कीमतें 1 अप्रैल 2023 से लागू होंगी। कंपनी ने इसके पीछे की वजह BS6 फेज-2 एमिशन नॉर्म्स में हो रहे बदलाव और बढ़ती लागत को बताया है।

इससे पहले कंपनी ने फरवरी 2023 में मेकिंग कॉस्ट बढ़ने के चलते अपने पैसेंजर व्हीकल्स की कीमतों में 1.2% की बढ़ोतरी की थी।

मारुति ने लॉन्च की देश की पहली CNG सब-कॉम्पैक्ट SUV
कंपनी ने 6 दिन पहले ही अपनी सबसे पॉपुलर एसयूवी ब्रेजा का सीएनजी (Brezza S-CNG) वर्जन भारत में लॉन्च किया था। यह कार देश की पहली सब-कॉम्पैक्ट SUV है जो फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट से लैस है। कंपनी का दावा है कि ये कार CNG फ्यूल पर 25.51 KM/KG का माइलेज देगी।

मारुति ने सबसे ज्यादा गाड़ियां बेचीं
मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने फरवरी-2023 में डीलरों को 1,02,565 गाड़ियों की डिलीवरी की। ये फरवरी-2022 के 99,398 गाड़ियों की तुलना में 3 प्रतिशत ज्यादा है।

वहीं हुंडई (HMI) ने फरवरी-2023 महीने 24,493 गाड़ियां बेचीं। कंपनी ने पिछले साल इसी महीने में 21,501 गाड़ियां बेची थीं।

viplav

viplav

    Next Story