Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Electricity consumers: राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को लगा 440 वाल्ट का झटका! शुल्क में हुई 24.10 फीसदी की बढ़ोत्तरी, वजह जानकर पैरों तले खिसक जाएगी जमीन!

Sharda Kachhi
23 March 2023 10:12 AM GMT
Electricity consumers:
x

Electricity consumers:

Electricity consumers: पटना: बिहार के बिजली उपभोक्ताओं को 440 वाल्ट का झटका लगा है. बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने बिजली दर में बढ़ोतरी की घोषणा की है. प्रदेश के बिजली शुल्क में 24.10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के आधार पर अब प्रति यूनिट बिजली दर तय की जाएगी. …

Electricity consumers:
Electricity consumers:

Electricity consumers: पटना: बिहार के बिजली उपभोक्ताओं को 440 वाल्ट का झटका लगा है. बिहार विद्युत विनियामक आयोग ने बिजली दर में बढ़ोतरी की घोषणा की है. प्रदेश के बिजली शुल्क में 24.10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के आधार पर अब प्रति यूनिट बिजली दर तय की जाएगी.

Electricity consumers: बिजली कंपनियों ने 40 फीसदी तक बिजली दर वृद्धि और साथ ही फिक्सड चार्ज भी दो गुना से अधिक करने का प्रस्ताव दिया था. ये प्रस्ताव कंपनियों ने बिजली आपूर्ति खर्च में हुई वृद्धि को आधार बनाते हुए दिया था. हालांकि विद्युत नियामक आयोग ने कंपनियों के प्रस्ताव को नहीं माना. हालांकि इसके बाद भी बिहार की जनता को अब बिजली बिल में अपनी जेब और ढीली करनी होगी.

READ MORE: Daughter born in Atif Aslam’s house : रमजान के पहले ही दिन खुशियों से गूंज उठा आतिफ असलम का घर, पत्नी ने दिया नन्ही परी को जन्म, फोटो शेयर कर लिखी बड़ी बात…

Electricity consumers: बिहार विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष शिशिर कुमार सिंह ने गुरुवार को बताया कि प्रति यूनिट बिजली दरों में बढ़ोतरी के साथ ही इलेक्ट्रिसिटी बिल के फिक्स्ड चार्ज में भी बढ़ोतरी की गई है. सिंह ने कहा कि फिक्स्ड चार्ज में दो गुने से अधिक की बढ़ोतरी हुई है. साथ ही बिजली दरों के स्लैब को तीन से कम कर अब दो कर दिया गया है.

Electricity consumers: बिहार में अभी ग्रामीण क्षेत्र के घरेलू उपभोक्ताओं को 50 यूनिट बिजली खपत के लिए 6.10 रुपये प्रति यूनिट देना होता है. वहीं इससे ज्यादा खपत होने पर 6.40 रुपये प्रति यूनिट भुगतान करना होता है. वहीं शहरी क्षेत्रों में 100 यूनिट खपत तक 6.10 रुपये प्रति यूनिट चार्ज है, जबकि इससे ज्यादा बिजली खपत पर 6.95 रुपये प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना होता है. हालांकि बिजली की दरों में बढ़ोतरी होने के बाद अब उपभोक्ताओं को कितने रुपये प्रति यूनिट भुगतान करना होगा, इसकी जानकारी नहीं है क्योंकि अभी सरकार इस पर सब्सिडी की घोषणा भी करेगी.

Next Story