Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Bageshwar Dham : मार्केट में आया नया बाबा, धीरेंद्र शास्त्री की तर्ज पर शिष्‍य ने लगाया दरबार, पर्चा लिख बताई लोगों की समस्या , बागेश्वर धाम से प्राप्त की गुरूदीक्षा...

Sharda Kachhi
23 March 2023 8:26 AM GMT
Bageshwar Dham
x

राजगढ़ : मध्य प्रदेश के जूनापानी के पास लगभग 70 साल पूराने हनुमान मंदिर पर धीरेन्द्र शास्त्री के तर्ज पर हनुमंत दास नामक युवा पुजारी ने दो दिन तक दिव्य दरबार लगाया था। यहां पर न केवल भारी भीड़ देखने को मिली थी बल्कि पूजारी को धीरेन्द्र शास्त्री की तरह ही वो भीड़ से लोगों …

Bageshwar Dhamराजगढ़ : मध्य प्रदेश के जूनापानी के पास लगभग 70 साल पूराने हनुमान मंदिर पर धीरेन्द्र शास्त्री के तर्ज पर हनुमंत दास नामक युवा पुजारी ने दो दिन तक दिव्य दरबार लगाया था। यहां पर न केवल भारी भीड़ देखने को मिली थी बल्कि पूजारी को धीरेन्द्र शास्त्री की तरह ही वो भीड़ से लोगों को नाम लेकर बुलाते और उन्हें समाधान का आश्वासन देते देखा गया। रविवार व सोमवार को दिव्य दरबार लगाने के बाद वह यहां से जा चुके हैं। अब अप्रैल में तीन दिन दरबार लगेगा।

जानकारी के मुताबिक जीरापुर क्षेत्र के रामगढ़ के समीप जूनागढ़ में शिवधाम है। यहां पर ग्रामीणों द्वारा भागवत कथा का आयोजन किया था। जिसमें कथावाचक महेश शास्त्री व आकाश शास्त्री से कथा करवाई थी। उज्जैन के महेश शा़स्त्री ने दिव्य दरबार लगाने वाले हनुमंत दास के बारे में ग्रामीणों को बताया था। तब ग्रामीणों ने उन्हें आमंत्रित किया। इसी बीच दो दिन के लिए गुना जिले के राधौगढ़ स्‍थित मंशापूर्ण हनुमान मंदिर के सेवक हनुमंत दास उम्र करीब 30 वर्ष आए थे। उन्होंने बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री की तर्ज पर रविवार व सोमवार को दो दिन दिव्य दरबार लगाया। कथा पंडाल में बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे। इसी बीच हनुमंत दास उक्त पांडाल में पहुंचे थे।

उनके हाथ में हनुमानजी का गदा था व गले में हनुमानजी का लाकेट धारण किए हुए थे। पांडाल में पहुंचकर परिसर में बने मंदिरों पर भगवान के दरबार में मत्था टेकर दर्शन किए इसके बाद गादी ग्रहण की व आंखे बंद कर मंत्रोच्‍चार किया। इसके बाद भीड़ में से एक-एक करके कुछ लोगों को पुकारा व गादी के समीप बुलाया। पर्चे पर लिखकर उन्हें उनकी समस्याएं बताई। धीरेंद्र शास्त्री की तर्ज पर पूछा कि आपने यहां यह समस्या किसी को बताई तो नहीं थी। एक ग्रामीण को नाम लेकर बुलाया। वह जब वहां पहुंचे तो उन्हें उनके परिवार के अन्य सदस्यों के नाम बताए व संबंधित ग्रामीण से पूछा कि यह कौन लगते हैं। ग्रामीण ने अपने माता, पिता, भाई, बहु होने की बात कही। इसके बाद ग्रामीण से परेशानी पूछी तो उन्होंने नहीं बताई। इसके बाद खुद हनुमंत दास ने उनकी दो समस्याएं बताई और कहा कि जल्द निराकरण हो जाएगा।

READ MORE : Indigo flight: आसमान में फिर हंगामा! अब इंडिगो फ्लाइट में पैसेंजर्स ने क्रू-सहयात्रियों से की बदसलूकी, सामने आई चौंकाने वाली वजह

बताया गया है कि हनुमंत दास 19 वर्ष की आयु से भगवान की सेवा पूजा में जुटे हैं। राधौगढ़ में लोगों की कुछ समस्याएं बताते थे। हर मंगलवार को मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर दोपहर 12 से शाम 5 बजे तक रदबार लगाने की बात कर रहे हैं। इसके बाद यहां पहली बार दरबार लगाया है। लोगों के बारे में जानकारी व समस्याओं के पूर्वानुमान को लेकर कहते हैं कि यह सब हनुमानजी महाराज की कृपा है।

अप्रैल में तीन दिन लगेगा दरबार
ग्रामीणों ने बताया कि फिलहाल मार्च में दो दिन दरबार लगा था। अब अप्रैल में तीन दिन के लिए दरबार लगेगा। 6 से 8 अप्रैल तक उनके द्वारा यहां पहुंचकर प्रतिदिन दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक दरबार लगाया जाएगा। जहां ग्रामीणों की समस्याओं को सुना जाएगा व उनका निराकरण किया जाएगा। वह इस कार्य के लिए कोई राशि, शुल्क नहीं लेते। वह बोलते हैं कि जो चढावा आता है वह मौके पर ही छोड़कर जाते हैं।

बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री से ली गुरूदीक्षा
ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने अशोकनगर में गत वर्ष बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से गुरूदीक्षा ली है। जब वह अशोक नगर आए थे, तो यह भी वहां गए थे। ग्रामीणों वहीं वह शास्त्रीजी तक पहुंच गए और उनसे बात होने के बाद दीक्षा ले ली। हालांकि दरबार लगाने के बारे में उन्‍होंने धीरेंद्र शास्त्री को कुछ नहीं बताया। वह बोलते हैं कि उन्हें सब ज्ञात होगा। वह सब कुछ जानते हैं।

Next Story