Begin typing your search above and press return to search.
Corona Cases

Covid-19 New Variant: भारत में कोरोना रिटर्न, नए वैरिएंट XBB1.16 से सहमा देश, जानिए ये कितना खतरनाक? पढ़ें डॉक्टर्स की चेतावनी

Sharda Kachhi
22 March 2023 5:32 AM GMT
Covid-19 New Variant:
x

Covid-19 New Variant:

Covid-19 New Variant: नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस फिर से पैर पसारता जा रहा है. इसे लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के पीछे कोविड-19 का XBB 1.16 वैरिएंट है. Covid-19 New Variant: XBB1.16 वैरिएंट COVID के …

Covid-19 New Variant:
Covid-19 New Variant:

Covid-19 New Variant: नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस फिर से पैर पसारता जा रहा है. इसे लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के पीछे कोविड-19 का XBB 1.16 वैरिएंट है.

Covid-19 New Variant: XBB1.16 वैरिएंट COVID के ओमिक्रॉन वैरिएंट के रिकॉम्बिनेशन XBB वैरिएंट का वंशज है जो देश में तेजी से फैल रहा है. INSACOG के नए आंकड़ों के अनुसार, देश में XBB1.16 के अभी 76 मामले हैं.

Covid-19 New Variant: एक रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 के इस वैरिएंट से नई लहर की आशंका बढ़ सकती है. XBB1.16 वैरिएंट कितना खतरनाक है, यह किन देशों में कहर मचा चुका है और किन लोगों को इसका अधिक खतरा है? आइये जानते हैं…

READ MORE: Shivangi Joshi Discharge: “ये रिश्ता क्या कहलाता है” फेम नायरा को अस्पताल से मिली छुट्टी! एक्ट्रेस को हो गई थी ये खतरनाक बीमारी, जानिए हेल्थ अपडेट?

कितना खतरनाक है यह वैरिएंट ?

Covid-19 New Variant: कोरोना के नए वैरिएट्स पर नजर रखने वाले और WHO के वैक्सीन सेफ्टी नेट के सदस्य, इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के पूर्व संयोजक और मंगला हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, बिजनौर के कंसल्टेंट डॉ. विपिन एम वशिष्ठ (Vipin M Vashishtha) ने कहा, "नया XBB.1.16 वैरिएंट कम से कम 12 देशों में पाया गया है जिसमें से सबसे अधिक मामले भारत में पाए गए हैं.

किन देशों में फैला XBB.1.16 वैरिएंट

Covid-19 New Variant: डॉ. विपिन एम वशिष्ठ के मुताबिक, "XBB.1.16 वैरिएंट कम से कम 12 देशों में पाया गया है जिसमें से सबसे अधिक मामले भारत में पाए गए हैं. भारत के अलावा अमेरिका, ब्रुनेई, सिंगापुर, चीन और यूके भी इस लिस्ट में शामिल हैं जहां XBB.1.16 वैरिएंट के मामले बढ़े हैं. वैश्विक स्तर पर XBB.1.16 के बारे में चिंताएं हैं क्योंकि इस सब-वैरिएंट में वायरस के गैर-स्पाइक क्षेत्र में कुछ म्यूटेशन हुआ है जो इम्यूनिटी को प्रभावित करता है."

कितनी तेजी से फैलता है यह वैरिएंट?

Covid-19 New Variant: डॉ. वशिष्ट के मुताबिक, "XBB.1.16 वैरिएंट XBB.1.5 की अपेक्षा 140 प्रतिशत तेजी से वृद्धि करता है जो इसे और अधिक आक्रामक बनाता है. इस वैरिएंट में तीन अतिरिक्त स्पाइक म्यूटेशन, E180V, K478R, और S486P हैं जिन्हें हाल ही में ब्रीफिंग द्वारा पहचाना गया है."

Next Story